Volodymyr Zelensky ने किया आह्वान, दुनिया से नए रूसी हमलों के खिलाफ कार्रवाई हाे तेज

Spread the News

कीवः यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की ने दावोस में वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम में अपने वर्चुअल संबोधन में दुनिया से अपने युद्धग्रस्त देश पर नए रूसी हमलों को रोकने के प्रयास में तेजी से और अधिक निर्णायक रूप से कार्य करने का आह्वान किया है। राष्ट्रपति ने अंग्रेजी में रिस्टोरिंग सिक्योरिटी एंड पीस सत्र को संबोधित करते हुए कहा, तीन साल पहले मैंने पहली बार विश्व आर्थिक मंच में भाग लिया था। यह वह समय था जब दुनिया कोविड-19 से लड़ रही थी। यह लड़ाई हम लड़े और जीते। अब दुनिया (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन के खिलाफ लड़ रही है। हम दावोस में नई चुनौतियों और खतरों पर चर्चा करेंगे। इसका क्या मतलब होगा? इसका मतलब होगा कि हम निश्चित रूप से मौजूदा खतरे पर काबू पा लेंगे।

इतिहास खुद को दोहराता है। सबसे पहले दुनिया या तो नोटिस करने में विफल रहती है या किसी खतरे को कम आंकती है। फिर वह इसका विरोध करने के लिए एकजुट होती है और फिर दुनिया जीत जाती है। हर बार वही परिणाम होता है। दुनिया ने नाजीवाद, रंगभेद, महामारी, जलवायु परिवर्तन के प्रति उदासीनता, वित्तीय संकट और क्रेमलिन तनाव पर काबू पा लिया। दुनिया फिर से उबर जाएगी। यह मिनटों में कितना कुछ कहा जा सकता है। यह मिनटों में कितना समझा जा सकता है। दुनिया फिर से जीत जाएगी। इसे तेजी से करने का समय सही है।

उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार जेलेंस्की ने बुधवार को ब्रोवेरी शहर में हुई त्रसदी का जिक्र किया, जहां एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आंतरिक मंत्री डेनिस मोनास्टिरस्की सहित 14 लोगों की मौत हो गई थी। सत्र के प्रतिभागियों ने उन सभी की याद में एक मिनट का मौन रखा, जिन्हें युद्ध के लगभग 11 महीनों के दौरान यूक्रेन ने खो दिया है। जेलेंस्की ने कहा कि दुनिया 2014 में हिचकिचा रही थी, जब रूस ने बिना किसी हिचकिचाहट के क्रीमिया पर कब्जा कर लिया। 2022 में दुनिया हिचकिचा रही थी, जब रूस ने बिना किसी हिचकिचाहट के पूर्ण पैमाने पर युद्ध शुरू कर दिया। राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा, कि दुनिया को आज और हमेशा संकोच नहीं करना चाहिए। जब बुराई बदला लेना चाहती है, तो दुनिया को संकल्प और गति की आवश्यकता होती है।