वर्ष 2022 में चीन के राष्ट्राध्यक्ष की कूटनीति का नया अध्याय जोड़ा गया

Spread the News

वर्ष 2022 में चीन के राष्ट्राध्यक्ष की कूटनीति ध्यानाकर्षक रही ।फरवरी में आयोजित शीतकालीन ऑलंपिक से दिसंबर में मध्यपूर्व की यात्रा तक चीनी राष्ट्रपति शीचिनफिंग ने एक तरफ पेइचिंग में नये व पुराने दोस्तों की अगवानी की ,दूसरी तरफ उन्होंने बाहर जाकर चीनी पक्ष का परिचय दिया और युगांतर परिवर्तन तथा ज्वलंत वैश्विक सवालों के प्रति अपने जवाब दिया ।विश्व की अस्थिर स्थिति के सामने राष्ट्राध्यक्ष की कूटनीति के तहत चीनी विशेषता वाली प्रमुख राष्ट्र कूटनीति आगे बढ़ रही है ।

फरवरी 2022 में पेइचिंग शीतकालीन ऑलंपिक और पैरा-ऑलंपिक धूमधाम से आयोजित हुआ ।यह एक भव्य वैश्विक समारोह था और चीन के लिए एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक समारोह भी था ।कुल 31 देशों के राष्ट्राध्यक्षों ,प्रधानमंत्रियों ,शाही परिवारों के महत्वपूर्ण सदस्यों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने शीतकालीन ऑलंपिकके दौरान चीन की यात्रा की ,जिस ने कोविड महामारी से पीड़ित विश्व के लिए विश्वास और आशा दी। वैश्विक विकास प्रस्ताव प्रस्तुत करने के बाद अप्रैल 2022 में शीचिनफिंग ने पोआओएशिया मंच पर वैश्विक सुरक्षा प्रस्ताव पेश किया, जिस ने अंतरराष्ट्रीय मुठभेड़ की जड़ मिटाने और विश्व की चिरस्थाई शांति के लिए चीनी योजना पेश की।

जून 2022 में शीचिनफिंग ने ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन के दौरान पहली बार वैश्विक विकास उच्च स्तरीय वार्तालाप की अध्यक्षता की। उन्होंने वैश्विक विकास पहल के कार्यांवयन के लिए 32 महत्वपूर्ण कदमों की घोषणा की। सितंबर 2022 में शीचिनफिंग ने शांगहाई सहयोग संगठन के समकंद शिखर सम्मेलन में भाग लिया ।महामारी पैदा होने के बाद यह शी की पहली विदेश यात्रा थी।

नवंबर 2022 में शीचिनफिंग ने बाली द्वीप में जी20 की शिखर बैठक में भाग लिया ।इस के बाद उन्होंने बैंकाक में आयोजित एपेक की अनौपचारिक शिखर बैठक में भाग लिया। दिसंबर में शीचिनफिंग ने पहली चीन-अरब देश शिखर बैठक ,पहली चीन-खाड़ी अरब देश सहयोग समिति की शिखर बैठक में भाग लिया और सऊदी अरब की यात्रा की। अब चीन के नये दोस्त अधिक हो रहे हैं और पुराने दोस्तों के साथ संबंध अधिक मजबूत हो रहे हैं । विश्लेषकों के विचार में नये साल में चीन के राष्ट्राध्यक्ष की कूटनीति निश्चय ही अधिक सक्रिय होगी औरनयी मंजिल पर पहुंचेगी।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)