एयर इंडिया पेशाब मामला: DGCA ने ठोका 30 लाख का जुर्माना, पायलट का लाइसेंस भी ‘निलंबित’

नई दिल्ली: भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने 26 नवंबर, 2022 को एयर इंडिया की न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान में एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के लिए एयरलाइंस के खिलाफ कार्रवाई की है। डीजीसीए ने नियमों का उल्लंघन करने के लिए एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है, उड़ान के पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस भी 3 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है और निदेशक-इन-फ्लाइट पर 3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

बता दें कि 26 नवंबर 2022 को न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट में नशे में धुत एक यात्री शंकर मिश्रा ने बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दिया था। घटना के एक दिन बाद महिला ने एयरलाइंस को लिखित शिकायत की। आरोपी के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर महिला ने फिर दिल्ली पुलिस से शिकायत की थी। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने आरोपी शंकर मिश्रा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। इमिग्रेशन ब्यूरो ने उसके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया था।

इसके अलावा आरोपी के बारे में जानकारी लेने के सिलसिले में दिल्ली पुलिस की एक टीम आरोपी एस मिश्रा के एक रिश्तेदार से मिलने मुंबई पहुंची थी और पूछताछ भी की थी। इससे पहले एयर इंडिया ने अपने स्तर पर कार्रवाई करते हुए आरोपी पर 30 दिन की यात्रा पाबंदी लगा दी थी। आरोपी को छह जनवरी को दिल्ली पुलिस ने बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था।