इन घरेलू नुस्खों से पाएं सर्दी- जुकाम जैसी समस्या से जल्द छुटकारा

Spread the News

सर्दियां आते ही अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम और नाक बंद होना आम समस्या को देखा जाता हैं। जिस कारण सिरदर्द, नाक बहना, बलगम, तेज़ बुखार, आँखों में खुजली होना, गले में खराशे, बदन दर्द जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत कुछ करते है। सबसे पहले हम मेडिसिन्स का सेवन करते है ताकि हम जल्द से जल्द ठीक हो सके लेकिन कभी कभी वह भी काम नहीं करती। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल करने से आप इन समस्याओं से जल्द छुटकारा पा सकते है। तो आइए जानते है क्या है वह कुछ सरल टिप्स:

तुलसी की चाय
अगर आपको बार-बार खांसी या फिर बलगम आ रहा है तो तुलसी के पत्ते आपकी मदद करेंगे। इसके लिए आपको तुलसी की चाय का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप ताजी तुलसी की पत्तियां ले सकते हैं या फिर सूखे पत्ते ले सकते हैं। सूखे तुलसी के पत्तों के रूप में, एक बड़ा चम्मच भी पर्याप्त हो सकता है। इन्हें इलायची की एक या दो कलियों के साथ पानी में डालकर उबाल लें। इससे आराम मिल सकता है।

लहसुन
लहसुन की कलियां लें। इन्हें दरदरा पीस लें। इनमें शहद मिलाकर खाएं। दो बार इसका सेवन करें। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। यह जुकाम के वायरस को खत्म कर देता है।

शहद
शहद का सेवन कई तरीके से किया जाता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। अगर किसी को बहुत ज्यादा खांसी की समस्या हो रही है तो ऐसे में अदरक के साथ शहद का सेवन करें। इससे जुकाम पर काफी जल्दी असर होता है।

सौंफ के बीज
सर्दी-जुकाम और खांसी में सौंफ के बीज आपकी मदद करेंगे। सौंफ रसोई की एक आम सामग्री होती है। इसके लिए एक चम्मच सौंफ को पानी में उबालकर आधा कर लें। इसके बाद इसका सेवन करें। इससे गले की खराश और खांसी में आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध
हल्दी पाउडर को गर्म दूध में अच्छी तरह से मिला लें। रात को सोने से पहले इस दूध का सेवन करें। आयुर्वेद में हल्दी के औषधीय गुणों का उल्लेख है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण इंफेक्शन को कम करते हैं।

अलसी
अलसी की मदद से आप सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नींबू का रस व शहद मिलाएं। इस मिश्रण का सेवन खांसी से आराम दिलाता है।

काली मिर्च
काली मिर्च के चूर्ण को शहद के साथ चाटने से जुकाम में आराम मिलता है, और नाक से पानी बहना कम होता है। आधा चम्मच काली मिर्च का चूर्ण और एक चम्मच मिश्री मिलाकर एक गिलास गर्म दूध के साथ दिन में दो बार पिएं।

गेहूं की भूसी
जुकाम और खांसी के उपचार के लिए आप गेहूं की भूसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। 10 ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में मिलाकर इसे उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं। इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

गर्म पानी और नमक से गरारे
गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से खांसी-जुकाम के दौरान काफी राहत मिलती है। इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है। यह भी काफी पुराना नुस्खा है।