घर वापस आओ और नए साल को नमस्ते कहो

चीनी संस्कृति में एक दिन होता है जिसे “छूसि” कहा जाता है।उसका मतलब नए साल की शाम है, साल के अंत में आखिरी रात। जब यह रात बीत जाएगी तो लोगों के पास नया साल होगा। छूसि चीनी लोगों के दिलों में एक विशेष अर्थ रखती है। यह वर्ष के अंत में सबसे महत्वपूर्ण दिन है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने दूर हैं, आपको अपने परिवार के साथ मिलकर घर जाना होगा। नए साल की पूर्व संध्या पर आप पुराने साल को विदा करते हैं और नए साल का स्वागत करते हैं।

इस साल का छूसि 21 जनवरी को है। इस दिन के आगमन का स्वागत करने के लिए लोग जल्दी तैयारियां करने लगे। घर में रहने लोग घर की साफ-सफाई, पुराने को हटाकर नया लगाने और लालटेन और तोरणों से सजाने में व्यस्त हैं। बाहर घुमक्कड़ घर लौटने को बेताब है। जैसा कि चीन की महामारी की रोकथाम और नियंत्रण एक नए चरण में प्रवेश करता है, इस वर्ष की वसंत महोत्सव यात्रा अपनी पिछली समृद्धि और जीवन शक्ति पर लौट आई है। 2023 वसंत महोत्सव परिवहन 7 जनवरी से 15 फरवरी को समाप्त होता है और कुल 40 दिनों के साथ। 2023 में चीनी स्प्रिंग फेस्टिवल ट्रांसपोर्ट ने नए साल के लिए कई चीनी लोगों की उम्मीदों को खोल दिया है।

परिवहन मंत्रालय के पूर्वानुमान के अनुसार, 2023 में वसंत महोत्सव यात्रा अवधि के दौरान चीन में कुल यात्रियों की संख्या लगभग 2 अरब 9 करोड़ से अधिक होगी। इस डेटा के पीछे अपने रिश्तेदारों की देखभाल करने वाले चीनी लोगों का आंकड़ा है, और यह होमसिकनेस और घर लौटने की भावना है। तीन साल से खामोश पड़ी लालसा आखिरकार 2023 में नए साल की पूर्व संध्या पर पूरी हुई। आइए हम 21 जनवरी को अपने परिवारों के साथ वसंत त्योहार गाला को देखते हुए खुशी और गर्मजोशी के साथ बाघ के वर्ष को अलविदा कहें। छूसि आ रही है, नए साल का जश्न मनाने के लिए घर वापस आएँ!

(साभार,चाइना मीडिया ग्रुप,पेइचिंग)