दिल्ली के निजी स्कूलों ने नर्सरी में प्रवेश के लिए ‘शॉर्टलिस्ट’ किए गए छात्रों की पहली सूची की जारी

Spread the News

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थित 1,800 से ज्यादा निजी स्कूलों ने प्रारंभिक कक्षाओं में दाखिले के लिए ‘शॉर्टलिस्ट’ किए गए छात्रों की पहली सूची शुक्रवार को जारी की। उन्होंने बताया कि ‘मेधा सूची’ के साथ-साथ छात्रों की ‘प्रतीक्षा सूची’ स्कूलों के नोटिस बोर्ड और उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई।

छात्रों के चयन के लिये निकाले गए ‘ड्रॉ’ की वीडियोग्राफी की गई और इसके फुटेज को स्कूलों द्वारा संभालकर रखा गया। पेटी में डालने से पहले र्पिचयां अभिभावकों को दिखाई गईं। ‘शॉर्टलिस्ट’ किए जाने वाले छात्रों की दूसरी सूची छह फरवरी को जारी की जाएगी। आईटीएल पब्लिक स्कूल की प्राचार्य सुधा आचार्य ने दाखिले के बारे में बात करते हुए कहा कि ‘ड्रॉ’ में 90 या उससे अधिक अंक पाने वाले छात्रों के नाम दाखिले की सूची में हैं और शुक्रवार को प्रतीक्षा सूची के साथ 142 सीट के लिए नाम जारी किए गए।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, हमारे स्कूल ने बृहस्पतिवार शाम को ‘ड्रॉ’ निकाला और छात्रों की सूची हमारे नोटिस बोर्ड और स्कूल की वेबसाइट पर शुक्रवार को जारी की गई। आचार्य ने बताया, हमने प्रतीक्षा सूची के साथ सभी 142 सीट के लिए नाम जारी कर दिए हैं। कुल 190 सीट हैं और इसका 25 प्रतिशत आíथक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को जाता है।

दिल्ली स्टेट पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष आर. सी. जैन ने बताया कि कई स्कूल छात्रों की प्रतीक्षा सूची या दूसरी सूची जारी नहीं करेंगे, क्योंकि पहले ‘ड्रॉ’ के बाद ही कई स्कूल की सीट भर गई हैं। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि ईडब्ल्यूएस श्रेणी को छोड़कर सभी निजी स्कूलों में नर्सरी के लिए करीब दो लाख सीट हैं और करीब एक लाख छात्रों के नाम शुक्रवार को जारी कर दिये गए।