मंत्री Meet Hayer द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को बड़ी सौगात, जोगा डिस्ट्रीब्यूटरी की 26.91 करोड़ की परियोजना को दी मंजूरी

Spread the News

बरनाला: जल संसाधन मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने आज बरनाला जिले में करोड़ों रुपये की नहर परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान मंत्री मीट हेयर ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य की सिंचाई परियोजनाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रतिबद्ध है और किसानों को परेशानी कोई कठिनाई नहीं आने दी जाएगी।

मंत्री ने गांव कोठे राजिंदर पुरा में ज़मीं दोज़ पाइप लाइन निर्माण एवं गड्ढों के निर्माण का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि यह परियोजना 43 लाख रुपये की लागत से बन रही है और इससे कृषि के लिए 174 हेक्टेयर भूमि को नहर का पानी उपलब्ध होगा। इस 2511 मीटर लंबी पाइप लाइन के नेटवर्क को बिछाकर टेल एंड पर पड़ने वाले इन गांवों को बड़ी सुविधा दी गई है। इसके बाद मंत्री मीत हेयर ने गांव उपली के पास दानगढ़ माइनर की 85 लाख लागत की परियोजना (7.70 किमी लाइनिंग) का उद्घाटन किया, जिसकी क्षमता में 20 प्रतिशत की वृद्धि कर कंक्रीट लाइनिंग की गई है। इस अवसर पर मीत हेयर ने कहा कि इस परियोजना से कट्टू, दानगढ़, उपाली और धनौला जैसे गांवों को नहरी पानी उपलब्ध कराया जायेगा। इस माइनर में 7.70 से 8.43 क्यूसेक पानी की क्षमता है, जिससे करीब 2800 एकड़ क्षेत्र में सिंचाई होगी।

मीत हेयर ने आज गांव हरिगढ़ के पास धनौला-बडबर मुख्य मार्ग पर जोगा डिस्ट्रीब्यूटरी की 26.91 करोड़ की नवीनीकरण परियोजना का उद्घाटन किया, जिसमें से 4.75 किलोमीटर कंक्रीट लाइनिंग का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस वितरिका की क्षमता 301.32 क्यूसेक से 327.74 क्यूसेक है,जिससे करीब 108000 एकड़ क्षेत्र में नहरी पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

जल संसाधन मंत्री ने बताया कि इस डिस्ट्रीब्यूटर से जिले के हरिगढ़, अतर सिंह वाला, धनौला, भूरे, कुब्बे, असपाल कलां, असपाल खुर्द, बदरा, भैनी फत्ता और धुरकोट आदि गांवों को काफी फायदा होगा। कंक्रीट लाइनिंग से सीपेज कम होने से जहां गांवों को सिंचाई के लिए अधिक पानी मिलेगा वहीं इस वितरिका की क्षमता में भी 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।