कांग्रेस ने गुजरात चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 38 कार्यकर्ताओं और नेताओं को किया निलंबित

अहमदाबाद: कांग्रेस की अनुशासन समिति ने दिसंबर 2022 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 38 कार्यकर्ताओं और नेताओं को निलंबित कर दिया है। पार्टी के एक नेता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अनुशासन समिति के संयोजक बालकृष्ण पटेल ने पत्रकारों को बताया कि पार्टी की राज्य इकाई और समिति को 95 कार्यकर्ताओं और नेताओं के खिलाफ 71 शिकायतें मिली हैं। 19 जनवरी को सभी शिकायतकर्ताओं और स्थानीय नेताओं को सुना गया, जिसमें 38 कार्यकर्ताओं और नेताओं के खिलाफ पुख्ता सबूत मिले। इसके बाद उन्हें छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया गया।

पटेल ने कहा कि 18 शिकायतों में, पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोपियों को जल्द ही व्यक्तिगत रूप से सुना जाएगा, जिसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पांच शिकायतों में जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्षों से चर्चा के बाद ही कार्रवाई की जाएगी, जबकि 12 शिकायतों को कार्यकर्ताओं के खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिलने के कारण खारिज कर दिया गया। आठ मामलों में शिकायत की कोई गंभीर प्रकृति नहीं थी इसलिए उन्हें केवल चेतावनी दी गई और जाने दिया गया। समिति के पास चार शिकायतें लंबित हैं।