खुद को ठीक रखने के लिए रोज खाएं गाजर

गाजर सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक मानी जाती हैं। इसलिए गाजर का सेवन गर्मी और सर्दी दोनों मौसमो में किया जाता हैं। गाजर में ऐसे बहुत से गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। गाजर हमारे शरीर की बहुत सी बीमारियों को भी दूर करती हैं। गाजर को खाने.

गाजर सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक मानी जाती हैं। इसलिए गाजर का सेवन गर्मी और सर्दी दोनों मौसमो में किया जाता हैं। गाजर में ऐसे बहुत से गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। गाजर हमारे शरीर की बहुत सी बीमारियों को भी दूर करती हैं। गाजर को खाने के लाभ कुछ इस प्रकार हैं।

आंखों के लिए है फायदेमंद
गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसमें बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। ये विटामिन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये बीटा-कैरोटीन तेज धूप से आंखों को नुकसान से बचाती है और मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं की संभावना को कम करती है। पीली गाजर में ल्यूटिन होता है। स्टडीज के मुताबिक उम्र से संबंधित आंखों की दिक्कत को रोकता है।

कैंसर का खतरा होता है कम
गाजर कैंसर की संभावना को कम करती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। गाजर में दो मुख्य प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड और एंथोसायनिन होते हैं। कैंसर से लड़ने के लिए ये एंटीऑक्सिडेंट बहुत जरुरी है। कैरीटीनॉयड की वजह से गाजर का रंग नारंगी और पीला होता है, जबकि एंथोसायनिन से इनका लाल और बैंगनी होता है।

दिल के लिए फायदेमंद
गाजर दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इनके एंटीऑक्सिडेंट दिल के भी फायदेमंद है। इसके अलावा गाजर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है। गाजर में पाए जाने वाले फाइबर वजन को कंट्रोल में रखता है और दिल की बीमारियों की संभावना कम करता है।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है
इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी गाजर बहुत फायेदमंद है। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में एंटीबॉडीज बनाने में मदद करता है जो इम्यून सिस्टम को बचाते हैं। विटामिन सी आपके शरीर को आयरन लेने और उसका उपयोग करने के साथ इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है।

कब्ज की समस्या करता है दूर
कब्ज की समस्या दूर करने में गाजर काफी फायदेमंद है। अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है तो आपके कुछ कच्ची गाजर खानी चाहिए। इनमें मौजूद फाइबर कब्ज को कम करता है। इसके अलावा गाजर में कैल्शियम और विटामिन K होता है, ये दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करता है
गाजर डायबिटीज को भी कंट्रोल में रखता है। डायबिटीज के मरीजों को गाजर सहित बिना स्टार्च वाली सब्जियों खाने की सलाह दी जाती है। गाजर में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। गाजर के विटामिन A और बीटा-कैरोटीन डायबिटीज होने की संभावना को भी कम करते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News