IIT Madras से जुड़े स्टार्टअप BharOS Mobile OS ने की घोषणा, कहा- Android OS को देंगे चुनौती

Spread the News

IIT मद्रास से जुड़ी कंपनी ने एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित किया है जो पूरी तरह से भारत में निर्मित है और देश के स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है। भरोस के निर्माताओं का दावा है कि मोबाइल ओएस गोपनीयता और सुरक्षा की बुनियाद पर बनाया गया है। आइए भरोस के सभी उपलब्ध विवरणों पर नजर डालते हैं, जो जल्द ही भारत में कुछ स्मार्टफोन्स को पेश कर सकता है, जिसकी शुरुआत “सख्त गोपनीयता और सुरक्षा आवश्यकताओं वाले संगठनों” से होती है।

भरोस मोबाइल ओएस क्या है? भरोस स्मार्टफोन के लिए बनाया गया एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। ऐप्पल के आईओएस और गूगल के एंड्रॉइड जैसे स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम वर्तमान में भारतीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचे जाने वाले लाखों मोबाइल फोन को शक्ति प्रदान करते हैं। भरोस मुख्य रूप से स्मार्टफोन के लिए है

BharOS को JandK Operations Private Limited (JandKops) द्वारा विकसित किया गया है। प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज द्वारा स्थापित धारा 8 कंपनी IIT मद्रास के प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन द्वारा स्टार्टअप को इनक्यूबेट किया गया है। सरकार का विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) अंतःविषय साइबर-भौतिक प्रणालियों (एनएमआईसीपीएस) पर अपने राष्ट्रीय मिशन के हिस्से के रूप में नींव का समर्थन करता है।

BharOS को बिना किसी डिफॉल्ट ऐप के डिप्लॉय किया जा सकता है। यह स्मार्टफोन खरीदारों को फोन पर अधिकतर स्टोरेज स्पेस प्राप्त करने की अनुमति देता है। डेवलपर्स का ध्यान कथित तौर पर “उपयोगकर्ताओं को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप केवल उन ऐप्स को चुनने और उपयोग करने के लिए अधिक स्वतंत्रता, नियंत्रण और लचीलापन प्रदान करने पर था।”