खूबसूरती और सफाई के लिए मशहूर हैं ये हिल स्टेशन, जरूर करें Visit

हम जब भी घूमने का प्लान बनाते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम है स्टेशन का आता है। वैसे तो देश में कई खूबसूरत हिल स्टेशन हैं लेकिन पिछले कुछ समय में इन जगहों पर स्वच्छता की कमी देखी गई है। हर कोई चाहता है कि वह साफ सुथरी जगह पर रहे। लेकिन उस जगह की साफ सफाई का ध्यान भी हमें ही रखना होता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी स्वच्छता के लिए मशहूर हैं।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश से लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तवांग एक बेहद खूबसूरत और स्वच्छ हिल स्टेशन है। यह जगह अपनी सुंदर मठों और 6वें दलाई लामा त्सांगयांग ग्यात्सो किस जन्म स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। तवांग शहर को दवांग के नाम से भी जाना जाता है। यह बौद्धों के लिए सबसे पवित्र जगहों में से एक है। सबसे खास बात यह है कि इस स्टेशन पर घूमते हुए आपको कहीं भी गंदगी नहीं दिखेगी।

कौसानी, उत्तराखंड

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित कौसानी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां से हिमालय की चोटियां बेहद खूबसूरत नजर आती हैं। चीड़ के पेड़ों के जंगल और खूबसूरत वादियों से घिरा यह हिल स्टेशन आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। कौसानी में सर्दियों के महीनों में बर्फबारी होती है, जिसका मजा उठाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और स्वच्छ वातावरण आपका मन मोह लेंगे।

इदुक्की, केरल

इदुक्की, केरल के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है। यहां के आधी से ज्यादा जगह जंगलों से घिरी हुई है। यह जगह खूबसूरत वन्यजीव अभ्यारण्यों, जंगलों और रबर के बागानों के लिए प्रसिद्ध है। इदुक्की में 650 फीट लंबा और 550 फीट ऊंचा मेहराबादार बांध है। यह देख के सबसे बड़े बांध के रूप में मशहूर है।

हाफलांग, असम

असम में हाफलांग, गुवाहाटी से 310 किमी दूर स्थित है। यह हिल स्टेशन अपनी खूबसूरत पहाड़ियों, स्वच्छ और शांत वातावरण और घाटियों के लिए जाना जाता है। प्रकृति प्रेमियों के बीच हाफलांग काफी लोकप्रिय है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 680 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और छुट्टियां मानाने के लिए आदर्श है। यहां आप हाफलांग झील बोटिंग कर सकते हैं और माईबोंग के खंडहरों की यात्रा कर सकते हैं। यहां आर्किड गार्डन, बोरेल रेंज या जटिंगा काफी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल हैं।

कन्नूर, केरल

केरल के मालाबार तट पर स्थित, कन्नूर, भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है। कुन्नूर, ऊटी से सिर्फ 19 किमी की दूरी पर स्थित है और पश्चिमी घाट का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है। समुद्र तटों, चाय के बागानों, स्मारकों, प्राचीन मंदिरों और पिकनिक स्पॉट जैसे दर्शनीय विकल्पों के ढेरों से घिरा यह केरल का एक सुंदर शहर है। कुन्नूर नीलगिरि पहाड़ियों और कैथरीन वाटरफॉल के शानदार नजारों के लिए जाना जाता है। यहां सालभर मौसम सर्द रहता है जिसके कारण गर्मियों में यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।