इस शख्स ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा लकड़ी का चम्मच, गिनीज रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

Spread the News

जयपुर के एक शख्स ने दुनिया का सबसे छोटा लकड़ी का चम्मच बनाकर एक रिकॉर्ड कायम कर दिया है। नवरतन प्रजापति ने केवल 2 मिमी ऊंचा और 0.7 इंच लंबा चम्मच बना कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह बनाई। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से प्रजापति द्वारा चम्मच बनाने का एक छोटा वीडियो भी साझा किया।

वीडियो में प्रजापति को विशेषज्ञता के साथ दुनिया का सबसे छोटा चम्मच बनाते हुए देखा जा सकता है। यह प्रक्रिया काफी दिलचस्प है और उसने कटलरी आइटम को उसके छोटे आकार को दर्शाने के लिए चावल के एक दाने पर भी रखा। बता दें कि नवरतन प्रजापति को 2006 में दुनिया की सबसे छोटी कार्यात्मक लालटेन बनाने के लिए लिम्का वर्ल्ड रिकॉर्ड प्रमाण पत्र भी मिला है। मिट्टी के तेल की तीन से चार बूंदों पर लालटेन कुछ सेकंड के लिए चल सकती थी।

इससे पहले दुनिया के सबसे छोटे चम्मच का रिकॉर्ड गौरीशंकर गुम्मडीधला के नाम था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, तेलंगाना के कलाकार ने 2021 में एक लकड़ी का चम्मच बनाया जो 4.5 मिमी लंबा था।

राष्ट्रपति मुर्मू से मिलना चाहते हैं नवरत्न
नवरत्न कई नेताओं की मूर्तियां भी बना चुके हैं। इसमें पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी, पीएम मोदी का भी नाम शामिल है। नवरत्न ने बातचीत में कहा, ‘अब में राष्ट्रपति मुर्मू की मिट्टी की मूर्ति बना रहा हूं। मैं उसे राष्ट्रपति जी को सौपूंगा, इसके लिए मैं उनसे मिलने जाऊंगा।’ नवरत्न ने यह भी कहा कि वह भारत में मिनिएचर आर्ट का एक म्यूजियम खोलना चाहते हैं, यही उनका सपना है।