एक खुला चीन दुनिया के लिए अधिक अवसर प्रदान करता है

Spread the News

“खुलापन और सहयोग” नए युग में चीन की कूटनीति के दो विशिष्ट कुंजी शब्द है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कई बार दुनिया के सामने चीन के खुलेपन के प्रस्ताव की घोषणा की है, आर्थिक वैश्वीकरण को बढ़ावा देने के लिए सबसे मजबूत आवाज दी, और खुले चीन से दुनिया के विकास को अधिक अवसर प्रदान किए। इस वर्ष जनवरी के मध्य में चीनी सीमा शुल्क सामान्य प्रशासन ने साल 2022 में चीन के विदेश व्यापार पर नवीनतम डेटा जारी किया, जिसके अनुसार चीन का माल व्यापार का कुल आयात और निर्यात मूल्य पहली बार 400 खरब युआन से अधिक हो गया, जो और एक उच्च रिकॉर्ड बन गया। चीन लगातार छह वर्षों तक दुनिया का सबसे बड़ा माल व्यापार करने वाला देश है। वर्तमान वैश्विक आर्थिक स्थिति में, चीनी विदेशी व्यापार की यह “रिपोर्ट” चीन के उच्च-स्तरीय खुलेपन का एक ज्वलंत प्रतीक बन गया है।

बढ़ते हुए एकपक्षवाद और संरक्षणवाद, तथा विश्व खुलेपन के सूचकांक में गिरावट का सामना करते हुए बाहरी दुनिया के लिए चीन का दरवाजा व्यापक से व्यापक हो गया है, और सहयोग को गहरा करने के लिए चीन का कदम कभी नहीं रुकता। साल 2022 में, “बेल्ट एंड रोड” से जुड़े देशों के साथ चीन के व्यापार की मात्रा में 19.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। चीन-यूरोप ट्रेनों की संख्या नई ऊंचाई पर पहुंच गई, जो मजबूत लचीलापन को दर्शाता है। इसके अलावा, इंडोनेशिया में जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेलवे, कंबोडिया में गोल्डन पोर्ट एक्सप्रेसवे, चीन-लाओस रेलवे, हंगरी-सर्बिया रेलवे, क्रोएशिया सागर पुल आदि परियोजनाओं से प्रभावी ढंग से स्थानीय यातायात में सुधार आया।
18 नवंबर 2022 को, एपेक नेताओं के अनौपचारिक सम्मेलन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने घोषित किया कि 2023 में चीन तीसरे “बेल्ट एंड रोड” अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने पर विचार करेगा, ताकि एशिया-प्रशांत और विश्व के विकास और समृद्धि में नई प्रेरित शक्ति संचार हो सके।

4 नवंबर, 2022 को उद्घाटित पांचवें चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपने द्वारा दिए गए भाषण में स्पष्ट रूप से चीन के और खुलेपन का मजबूत संकेत जारी किया, और खुली विश्व अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए आगे का रास्ता दिखाया। “2022 विश्व खुलापन रिपोर्ट” ने बताया कि चीन ने उच्च-स्तरीय खुलेपन पर जोर देने में प्रगति की है और वैश्विक आर्थिक विकास के लिए शक्ति का मुख्य स्रोत बन गया है। चीन ने दुनिया के साथ बाजार के अवसरों को साझा करने और विश्व आर्थिक बहाली को बढ़ावा देने के लिए अपनी जिम्मेदारी का प्रदर्शन किया है। चीन, जिसने सुधार और खुलेपन के माध्यम से विकास किया है, अपनी स्वयं की विकास उपलब्धियों से दुनिया को अधिक लाभान्वित करना कभी नहीं भूला है। सितंबर 2021 में, शी चिनफिंग ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में “वैश्विक विकास पहल” को गंभीरता से प्रस्तावित किया।

जून 2022 में, चीन द्वारा आयोजित वैश्विक विकास उच्च स्तरीय संवाद में शी चिनफिंग ने वैश्विक विकास पहल को लागू करने के लिए चीन के 32 उपायों की घोषणा की और “संयुक्त रूप से वैश्विक विकास साझेदारी बनाने” का आह्वान किया। अक्तूबर 2022 में आयोजित चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया कि चीन खुलेपन की बुनियादी राष्ट्रीय नीति का पालन करेगा और खुली विश्व अर्थव्यवस्था के निर्माण को बढ़ावा देगा। एक खुला चीन निश्चित रूप से अपने नए विकास के साथ दुनिया को अधिक अवसर प्रदान करेगा। जैसा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा, “आधुनिकीकरण की राह पर लगातार बढ़ रहा चीन, निश्चित रूप से दुनिया के लिए और अधिक अवसर प्रदान करेगा, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में मजबूत प्रेरित शक्ति डालेगा, और सभी मानव जाति की प्रगति में अधिक योगदान देगा!”

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)