अर्जेंटीना के राष्ट्रपति फर्नांडीज ने सीएमजी को दिया साक्षात्कार

Spread the News

हाल ही में अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने चाइना मीडिया ग्रुप को एक विशेष साक्षात्कार गिया। चीनी नववर्ष के अवसर पर फर्नांडीज ने चीनी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए आशा जतायी कि चीन मजबूत होता रहेगा और समृद्धि की राह पर आगे बढ़ता रहेगा। फर्नांडीज ने कहा कि चीन और अर्जेंटीना के बीच मुद्रा की अदला-बदली से अर्जेंटीना को व्यापार निपटान में सुधार करने में मदद मिली। कई चीनी कंपनियां अर्जेंटीना में कृषि उत्पादों, उद्योग, अनाज, लिथियम अयस्क, और प्राकृतिक गैस से जुड़े काम करती हैं। मुझे लगता है कि दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने और सहयोग बढ़ाने की बड़ी निहित शक्ति है। दोनों देशों को आपसी लाभ वाला सहयोग करना चाहिए।

फर्नांडीज ने कहा कि चीन अर्जेंटीना में बड़े पैमाने पर सार्वजनिक परियोजनाओं का निर्माण कर रहा है और कई कंपनियां यहां कारोबार कर रही हैं। अर्जेंटीना में बन रहे सबसे बड़े पनबिजली स्टेशनकिस” को चीनी कंपनी ही बना रही है।  “किस” पनबिजली स्टेशन दुनिया की सबसे दक्षिणी पनबिजली स्टेशन परियोजना है, जो “बेल्ट एंड रोड” के सहयोग के अर्थ की ज्वलंत व्याख्या करती है। फर्नांडीज ने कहा कि चीन और अर्जेंटीना द्वारा हस्ताक्षरित “बेल्ट एंड रोड” सहयोग दस्तावेज़ द्विपक्षीय व्यापार को और अधिक संतुलित कर सकता है, जो उभय जीत है।

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत वैश्विक विकास पहल और वैश्विक सुरक्षा पहल की भूमिका की चर्चा करते हुए फर्नांडीज ने कहा कि चीन द्वारा पेश की गई सबसे मूल्यवान अवधारणा बहुपक्षवाद का सम्मान करना है, और चीन व अर्जेंटीना संयुक्त रूप से बहुपक्षवाद का समर्थन करते हैं। वैश्विक आर्थिक प्रणाली को बदलना होगा क्योंकि इसने अपनी असमानताओं को उजागर किया है, धन की एकाग्रता बहुत कम लोगों के हाथों में है, जबकि दुखी और गरीब लाखों हैं। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पहल का उद्देश्य बहुपक्षवाद को बढ़ावा देना और हमारे प्रत्येक देश की संप्रभुता और विशिष्टता का सम्मान करना है। अर्जेंटीना इसे बहुत महत्व देता है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)