यूरोपीय देशों ने खनिज तेल और गैस के लिए रूस से आयात पर निर्भरता कम की: Leyen

ब्रसेल्स: यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सला वाॅन डेर लेयेन ने कहा है कि यूरोप के देशों ने खनिज तेल और गैस की आपूर्ति के लिए रूस से आयात पर निर्भरता काफी हद तक कम कर ली है लेकिन वह अभी तक इस मुश्किल से बाहर नहीं निकले है। लेयेन यूरोपीय आयोग की बैठक को सम्बोधित.

ब्रसेल्स: यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सला वाॅन डेर लेयेन ने कहा है कि यूरोप के देशों ने खनिज तेल और गैस की आपूर्ति के लिए रूस से आयात पर निर्भरता काफी हद तक कम कर ली है लेकिन वह अभी तक इस मुश्किल से बाहर नहीं निकले है। लेयेन यूरोपीय आयोग की बैठक को सम्बोधित करे हुए कहा कि हमें अब अगले सर्दी के मौसम की तैयारी अभी से करनी है। उन्होंने कहा, “ हम रूस से जो खनिज ईंधन आयात करते है उसके अधिकांश हिस्से का विकल्प निकाल लिया है। हमने नवीकरणीय ऊर्जा का अतिरिक्त प्रबंध दोगुना कर लिया है।”

उन्होंने कहा, “लेकिन अभी हम संकट से उबर नहीं पाए हैं हमें अगली सर्दियों की तैयारी करनी है।” यूक्रेन- रूस युद्ध को रूस के कुछ कथित हमलों को उसके आतंकवाद का नमूना बताया। उन्होंने कहा कि रूस की औपनिवेशिक मानसिकता ने यूक्रेन के लोगों की जिंदगी तबाह कर दी है। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष ने यह भी कहा कि यूरोप आज दुर्लभ खनिजों के अपने 98 प्रतिशत आयात के लिए केवल एक देश (चीन) पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि यूरोप के लिए महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखला मजबूत करने और आपूर्ति के स्रोतों के विविधीकरण की जरूरत है।

- विज्ञापन -

Latest News