“वसंत त्योहार गाला” दुनिया भर में चीनियों के लिए लाता है वसंतोत्सव का मज़ा

Spread the News

21 जनवरी को चीनी पारंपरिक पंचांग के नववर्ष की पूर्व संध्या है, जिसे चीनी भाषा में छूशी कहा जाता है। रात को 8 बजे बच्चों के सहगान में चाइना मीडिया ग्रुप द्वारा बनाया गया “2023 वसंत त्योहार गाला” धूमधाम से शुभारंभ हुआ, जो दुनिया भर में चीनियों को वसंतोत्सव का आनंद देता है। बच्चों के सहगान से वसंत त्योहार गाला शुरु हुआ, इस गीत को मालानहुआ बाल सहगान मंडली, जिसने 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन और समापन समारोह में गीत सुनाया था, और दक्षिण पश्चिम चीन के सछ्वान प्रांत की शीते काउंटी के चोंगपा गांव में क्वोक्वो बाल सहगान मंडली के बच्चों द्वारा पेश किया गया। 

उस दिन रात को, दुनिया भर में अरबों दर्शक टीवी के सामने या मोबाइल फोन पर इस बड़े पैमाने वाले रात्रि मिलन समारोह का सीधा प्रसारण देखते हैं। “वसंत त्योहार गाला” को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने “दुनिया के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टीवी शो” के रूप में मान्यता दी। इसकी शुरुआत सन् 1983 में वसंत त्योहार से हुई, और अब तक 40 साल हो चुका है। उसी साल से ही आज तक “वसंत त्योहार गाला” के कार्यक्रमों को देखना, वसंत त्योहार दोहे लगाने और डम्पलिंग बनाने के साथ चीनी लोगों की महत्वपूर्ण प्रथा बन गयी है।

साल 2023 में “वसंत त्योहार गाला” बनाने के लिए “विचार + कला + प्रौद्योगिकी” की अवधारणा अपनाया जाता है, जिसकी विषय-वस्तुएं उत्कृष्ट पारंपरिक चीनी संस्कृति, वास्तविक जीवन और दुनिया भर की शानदार सभ्यताओं से आती हैं। आधुनिक कला तकनीकों और प्रकाश व छाया प्रौद्योगिकी का नवाचार किया जाता है। “2023 वसंत त्योहार गाला” के कार्यक्रमों में गायन और नृत्य, ओपेरा, मार्शल आर्ट, कलाबाजी आदि शामिल हैं। स्थानीय ओपेरा में से एक के रूप में फ़ूश्येन ओपेरा पहली बार दर्शकों के सामने आया। इस ओपेरा को सोंग और युआन राजवंश में “जीवित जीवाश्म” के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र यूनेस्को द्वारा विश्व गैर-भौतिक सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल “नानयिन” का भी पहली बार “वसंत त्योहार गाला” में प्रदर्शित किया गया, “नानयिन” दक्षिण चीन के फ़ूच्येन प्रांत के मिन्नान क्षेत्र का पारंपरिक संगीत है, जिसका इतिहास एक हज़ार वर्ष से अधिक पुराना है। 

इनके अलावा, इस वर्ष वसंत त्योहार गाला में आम लोगों पर केंद्रित शॉर्टफिल्म “मैं और मेरा वसंत त्योहार गाला” प्रस्तुत की गई, जो वसंत त्योहार गाला की शुरुआत से अब तक पहली बार वैरायटी शो और फिल्म कला का मिलन है। शॉर्टफिल्म में एक आम दर्शक की वसंत त्योहार गाला के बीच कहानी बताई गई, जिससे वसंतोत्सव का जश्न मनाने के लिए दर्शकों के साथ “वसंत त्योहार गाला” की अनमोल यादों को दर्शाता है। पिछले 2022 में, आम चीनी लोगों ने बहुत परिश्रम किया। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपने द्वारा दिए गए नव वर्ष बधाई संदेश में मेहनती लोगों की प्रशंसा की। इस वर्ष “वसंत त्योहार गाला” में कूरियर भाई, टेकअवे भाई, ड्राइवर भाई आदि विभिन्न व्यवसायों के आम लोगों ने इस मंच में जीवन की सिम्फनी गायी। 21 जनवरी को चीनी पारंपरिक पंचांग के नव वर्ष की पूर्व संध्या में “2023 वसंत त्योहार गाला” ने दुनिया भर के चीनियों के साथ चीन के खरगोश वर्ष के लिए आशा के बीज बोए, और वसंत आने तथा फूल खिलने वाले नए साल का स्वागत किया। 

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)