नव विकास बैंक के उपाध्यक्ष: चीन की अर्थव्यवस्था की मजबूत वृद्धि की उम्मीद है

Spread the News

नव विकास बैंक के उपाध्यक्ष लेस्ली मासडॉर्प ने हाल ही में शिनहुआ न्यूज एजेंसी को दिये विशेष साक्षात्कार में कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था के 2023 में मजबूती से बढ़ने की उम्मीद है और वह वैश्विक अर्थव्यवस्था की बहाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मसडॉर्प ने स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच के वार्षिक सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि चीन द्वारा महामारी रोकथाम नीतियों को अनुकूलित और समायोजित करने से चीन के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा और अर्थव्यवस्था के सभी पहलुओं में “स्नोबॉल” प्रभाव पड़ेगा।

उसका चीन और विश्व अर्थव्यवस्था पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उनका मानना ​​है कि चीनी कंपनियों के महामारी के प्रकोप से पहले के उत्पादन स्तर पर लौटने से वैश्विक व्यापार प्रवाह और आपूर्ति श्रृंखला की बहाली को बढ़ावा मिलेगा। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि प्रारंभिक गणना के अनुसार चीन की जीपीडी 2022 में 3% की वृद्धि के साथ 120 खरब युआन से अधिक हो गया। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय आमतौर पर मानता है कि अप्रत्याशित प्रभावों के सामने और दबाव के बावजूद चीन की आर्थिक वृद्धि जारी रही और अपेक्षा से अधिक मजबूत है। अनुमान है कि 2023 में चीन की आर्थिक वृद्धि दर पिछली आम अपेक्षाओं से अधिक बनी रहेगी। मासडॉर्प ने कहा कि चीन वैश्विक हरित ऊर्जा के विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चीन सौर और पवन जैसी हरित ऊर्जा में सबसे बड़े निवेशकों में से एक है। इन उच्च वृद्धि वाले क्षेत्रों में चीन नए निवेश बढ़ाता है, जो वैश्विक विकास में सकारात्मक योगदान देगा। वैश्विक सहयोग को मजबूत करने की बात करते हुए, मासडॉर्प ने कहा कि लोगों को महामारी से सीखना चाहिए, हम आपस में जुड़े हुए हैं और बहुपक्षीय सहयोग के बिना, अंतर्राष्ट्रीय चुनौतियों का सही मायने में समाधान नहीं किया जा सकता है। न्यू डेवलपमेंट बैंक का मुख्यालय शांगहाई में स्थित है। वह ब्रिक्स देशों की संयुक्त पहल पर स्थापित एक बहुपक्षीय विकास संस्थान है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)