Amazon ने भारत में समर्पित एयर कार्गो नेटवर्क किया लॉन्च

Spread the News

हैदराबादः ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन ने अपने परिवहन नेटवर्क को बढ़ाने और देश में ग्राहकों को तेजी से डिलीवरी सक्षम करने के लिए सोमवार को भारत में अमेजन एयर लॉन्च किया। अमेजन बोइंग 737-800 विमान की पूरी कार्गो क्षमता का उपयोग करेगा जो क्विकजेट कार्गो एयरलाइंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित किया जाएगा। तेलंगाना के उद्योग और वाणिज्य मंत्री के. टी. रामा राव क्विकजेट के नए अमेजन-ब्रांडेड विमान के इंडक्शन सेरिमनी में अमेजन के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ-साथ अखिल सक्सेना- उपाध्यक्ष, ग्राहक पूर्ति (एपीएसी, एमईएनए और एलएटीएएम) और डब्ल्यूडब्ल्यू ग्राहक सेवा और हैदराबाद में अमेजन ग्लोबल एयर की वाइस प्रेसिडेंट सारा रोड्स उपस्थित थे।

अमेजन भारत की पहली ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसने एक समर्पित एयर कार्गो नेटवर्क प्रदान करने के लिए थर्ड पार्टी के एयर कैरियर के साथ साङोदारी की है। कंपनी ने कहा कि यह भारत में अपने परिवहन बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की लॉन्ग-टर्म कमिटमेंट की पुष्टि करता है। क्विकजेट हैदराबाद, बैंगलोर, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में अमेजन ग्राहक शिपमेंट को परिवहन के लिए विमान का उपयोग करेगा। भारत में अमेजन एयर का लॉन्च अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने और तेजी से वितरण के लिए अपने परिवहन नेटवर्क को विकसित करने के लिए क्षमता निर्माण जारी रखने की कंपनी की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

मंत्री रामा राव ने कहा कि समर्पित एयर कार्गो नेटवर्क लॉन्च करने वाली अमेजन भारत की पहली ई-कॉमर्स कंपनी है। इसने उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बाहर अमेजन एयर लॉन्च करने के लिए विजयी तेलंगाना को चुना। मंत्री ने कहा कि हैदराबाद के साथ अमेजन की प्रेम कहानी बढ़ती रही। उन्होंने बताया कि हैदराबाद पहले से ही अमेजन के दुनिया के सबसे बड़े परिसर का घर है और एडब्ल्यूएस डेटा सेंटर ने पहले ही 2030 तक 4.4 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की है। एशिया में अमेजन का सबसे बड़ा पूर्ति केंद्र भी हैदराबाद में स्थित है।

रामाराव ने कहा कि तेलंगाना मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण प्रदान करता है और हैदराबाद ई-कॉमर्स वितरण और आपूर्ति श्रृंखला गतिविधियों के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा, ‘‘हम राज्य के एयर कार्गो इंफ्रास्ट्रर को मजबूत करने की दिशा में काम कर रहे हैं और हम अमेजन एयर के लॉन्च का स्वागत करते हैं जो हैदराबाद को देश के लिए एक कार्गो हब बनाने में मदद करेगा और राज्य में अतिरिक्त रोजगार के अवसर पैदा करेगा।’’ मंत्री ने कहा कि तेलंगाना और हैदराबाद निवेश आकर्षित करने के मामले में चमकते हुए प्रकाश स्तंभ बने हुए हैं। पिछले आठ वर्षो के दौरान राज्य ने 47 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित किया है। इसमें पिछले सप्ताह दावोस में विश्व आर्थिक मंच द्वारा किए गए 2.6 अरब डॉलर शामिल नहीं हैं। अमेजन एयर को 2016 में यू.एस. में लॉन्च किया गया था और यह एक एयर कार्गो नेटवर्क संचालित करता है जो दुनिया भर में 110 से अधिक विमान और 70 से अधिक गंतव्यों को शामिल करने के लिए विकसित हुआ है।