दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘‘बेहद खराब’’ श्रेणी में दर्ज की गई, न्यूनतम तापमान रहा 7.6 डिग्री

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से पांच डिग्री अधिक था जबकि वायु गुणवत्ता ‘‘बेहद खराब’’ श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल की मौजूदा अवधि के लिहाज से सामान्य है। भारतीय मौसम विज्ञन विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को सापेक्षिक आद्र्रता 100 फीसदी से 37 फीसदी के बीच दर्ज की गई। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 335 दर्ज किया गया, जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है।विभाग ने बताया कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है।

पृथ्वी विज्ञन मंत्रलय के वायु गुणवत्ता पर नजर रखने वाली इकाई ‘सफर’ के मुताबिक हवा की गुणवत्ता में और गिरावट आ सकती है और मंगलवार को इसके ‘बेहत खराब’ श्रेणी में बने रहने की आशंका है। सफर के मुताबिक बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में कुछ सुधार होगा लेकिन यह ‘खराब’ श्रेणी में बना रहेगा जबकि बृहस्पतिवार को भी वायु गुणवत्ता में सुधार आएगा लेकिन श्रेणी ‘खराब’ बनी रहेगी।