Honda Motorcycle & Scooter ने लॉन्च की नई Smart Activa, जानिए जबरदस्त फीचर्स

नई दिल्लीः दोपहिया उद्योग में नया इतिहास रचते हुए होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने पहले से भी स्मार्ट एवं अडवान्स्ड एक्टिवा 2023 को लाँच करने की आज घोषणा की, जिसमें स्मार्ट की भी सुविधा दी गई है। इस स्कूटर का दिल्ली में शुरुआती एक्स शोरुम कीमत 74,536 रुपए है। कंपनी ने आज यहां कहा कि इसी के साथ एचएमएसआई ने अप्रैल 2023 की निर्धारित दिनांक से पहले ही अपने पहले ओबीडी2 कम्प्लायन्ट दोपहिया वाहन को बाजार में उतार दिया है। नए स्मार्ट एक्टिवा के लॉन्च पर कंपनी के अध्यक्ष एवं सीईओ आत्सुशी ओगाता ने कहा, कि ‘एक्टिवा ने स्कूटर के बाजार को फिर से सक्रिय बनाया और पिछले एक दशक से भी अधिक समय से सबसे ज़्यादा बिकने वाला दोपहिया वाहन बना हुआ है। इस दौरान एक्टिवा को कई अवतारों में बाज़ार में उतारा गया और यह हमेशा से हमारे उपभोक्ताओं की उम्मीदों पर खरा उतरा है।

आज हम अपने उपभोक्ताओं को और भी बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए नए ओबीडी2 कम्प्लायन्ट एक्टिवा 2023 का अनावरण करने जा रहे हैं, जो सेगमेन्ट में पहली बार पेश किए गए कई फीचर्स से युक्त है।’’ कंपनी के विक्रय एवं विपणन के परिचालन अधिकारी योगेश माथुर ने कहा, कि ‘टेक्नोलॉजी में सबसे आगे होने के नाते, एमएचएसआई हमेशा से उपभोक्ताओं के रोज़मर्रा के जीवन को आसान एवं सुविधाजनक बनाकर उन्हें संतोषजनक अनुभव प्रदान करती रही है। इससे पहले भी एचएमएसआई को अपने प्रोडक्ट्स में तकनीकी इनोवेशन्स लाने के लिए जाना जाता है जैसे एन्हान्स्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी) टेक्नोलॉजी, डबल लिड एक्सटर्नल फ्यूल ओपनिंग सिस्टम और कॉम्बी ब्रेक सिस्टम (सीबीएस)। हम एक बार फिर से एक्टिवा 2023 में एक और ऐसा फीचर लेकर आए हैं जिसे दोपहिया सेगमेन्ट में पहली बार पेश किया गया है, यह फीचर है- होण्डा स्मार्ट की।’’

उन्होंने कहा कि होण्डा स्मार्ट की को नए अडवान्स्ड एवं स्मार्ट एक्टिवा 2023 में पेश किय गया है। होण्डा स्मार्ट की सिस्टम में मौजूद आंसर बैक सिस्टम वाहन को आसानी से लोकेट करने में मदद करता है। जब होण्डा स्मार्ट की पर आंसर बैक बटन दबाया जाता है, तब स्कूटर को लोकेट करने के लिए सभी 4 ¨वर्क्‍स दो बार ¨ब्लक करते हैं। स्मार्ट की सिस्टम में एक नया टेक्नोलॉजी फीचर है जिसके द्वारा बिना फिज़िकल की के भी स्कूटर को लॉक और अनलॉक किया जा सकता है। अगर एक्टिवेशन के बाद 20 सैकण्ड तक कोई एक्टिविटी नहीं होती है और स्कूटर ऑटोमेटिक रुप से डीएक्टिवेट हो जाता है।

अगर स्मार्ट की वाहन से 2 मीटर की रेंज में है तो राइडर लॉक मोड पर नॉब को इग्निशन पॉज़िशन में रोटेट कर तथा बिना चाबी के स्टार्ट बटन पुश कर वाहन को आसानी से स्टार्ट कर सकता है। एक्टिवा 2023 मैप्ड स्मार्ट ईसीयू के साथ आता है, जो ईसीयू और स्मार्ट की के बीच इलेक्ट्रॉनिक मैचिंग द्वारा सिक्योरिटी डिवाइस के रुप में काम करता है, इस तरह वाहन चोरी से सुरक्षित रहता है। स्मार्ट की में एक इम्मोबिलाइज़र सिस्टम है, जिसके द्वारा नॉन-रजिस्टर्ड की से इंजन स्टार्ट नहीं होता। स्मार्ट की के साथ सिक्योर कनेक्शन न बनने पर इम्मोबिलाइज़र सिस्टम एक्टिवेट नहीं होता। टू-वे फंक्शनिंग स्विच को नीचे की तरफ दबा कर इंजन को स्टार्ट किया जा सकता है, यही स्विच उपर की ओर दबाने पर इंजन किल स्विच की तरह काम करता है। एक्टिवा 2023 ओबीडी2 कम्प्लायन्ट है जो होण्डा के भरोसेमंद 110 सीसी पीजीएम-एफआई तथा एन्हान्स्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी) के साथ आता है। एक्टिवा 2023 तीन वेरिएन्ट्स (स्टैण्डर्ड, डीलक्स और स्मार्ट) स्टैण्डर्ड, डीलक्स और स्मार्ट की दिल्ली में एक्स-शोरुम कीमत क्रमश: 74,536 रुपए, 77,036 रुपए और 80,537 रुपए तक है।