Mahanadi Coalfields Odisha में 12,000 करोड़ रुपये के निवेश से लगाएगी बिजलीघर

संबलपुर: महानदी कोलफील्ड्स लि. (एमसीएल) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ओ पी सिंह ने कहा है कि कंपनी अपना कारोबार बढ़ा रही है। कंपनी इसके तहत ओडिशा में करीब 12,000 करोड़ रुपये के निवेश से कोयला आधारित बिजलीघर लगाएगी। ​कोल इंडिया की अनुषंगी एमसीएल की एल्युमीनियम कारोबार में भी जाने की योजना है। ​सिंह ने.

संबलपुर: महानदी कोलफील्ड्स लि. (एमसीएल) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ओ पी सिंह ने कहा है कि कंपनी अपना कारोबार बढ़ा रही है। कंपनी इसके तहत ओडिशा में करीब 12,000 करोड़ रुपये के निवेश से कोयला आधारित बिजलीघर लगाएगी। ​कोल इंडिया की अनुषंगी एमसीएल की एल्युमीनियम कारोबार में भी जाने की योजना है। ​सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम बिजली उत्पादन के क्षेत्र में जाने की प्रक्रिया में है….कछ राज्यों के साथ बिजली खरीद समझौता को अंतिम रूप दिया जा रहा है।’’ ​उन्होंने कहा कि कंपनी ने प्रस्तावित 1,600 मेगावॉट कोयला आधारित बिजली संयंत्र के लिये कोयले की व्यवस्था को लेकर सरकार के पास आवेदन किया है।

​सिंह ने कहा कि सरकार भी कंपनी को अलग-अलग कारोबार में जाने की सलाह दे रही है, ऐसे में निश्चित रूप से वे हमारे साथ होंगे। उन्होंने कहा कि एमसीएल की एल्युमीनियम कारोबार में भी दस्तक देने की योजना है और कंपनी आवंटित बॉक्साइट ब्लॉक को प्राप्त करने की प्रक्रिया में है। खदान की क्षमता 30 लाख टन सालाना होने का अनुमान है। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष में 17.6 करोड़ टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य रखा है और वह इससे आगे चल रही है। चालू वित्त वर्ष के अंत तक उत्पादन 19 करोड़ टन रहने का अनुमान है।​ एमसीएल का 2021-22 में रिकॉर्ड 16.8 करोड़ टन का उत्पादन हुआ है। यह इससे पूर्व वित्त वर्ष के मुकाबले यह करीब 14 प्रतिशत अधिक है।

- विज्ञापन -

Latest News