जरूर पढ़ें टमाटर से मिलने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में

टमाटर का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं के इसके सेवन से हमारी सेहत को बहुत तरह के फायदे होते हैं। टमाटर में कैलेरी, फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन ए, सी, ई, बीटा, कैरोटीन, प्रोटीन, मैग्नीज, पौटेशियम, सोडियम, फाॅस्फोरस, थियासिन, निसिन, फोलेट, आयरन जैसी कई एंटी आॅक्सीडेंट्स, और लाइकोपीन गुण होते हैं।

1. दिल को रखे मजबूत
टमाटर में मौजूद लाइकोपीन सीरम लिपिड आॅक्सीकरण को रोकता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। इसके नियमित सेवन से रक्त में ट्राइग्लिसराॅइड्स का स्तर कम होता है। जिससे हार्ट अटैक से बचाव होता है।

2. दूर रखें कैंसर
लाइकोपीन जैसा एंटीआॅक्सीडेंट होने के कारण टमाटर कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है। यह प्रोस्टेट, फैलोपियन ट्यूब्स, गले, मुंह, पेट, ब्रेस्ट आदि में कैंसर की आशंका को कम करती है।

3. हड्डियों को मजबूत बनाए
टमाटर में मौजूद विटामिन और कैल्शियम हड्डियों के टिशूज की मरम्मत करने और उन्हें मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसका नियमित सेवन ब्रेन हेमरेज को रोकने में भी बहुत प्रभावी होता है।

4. मधुमेह में फायदेमंद
टमाटर क्रोमियम का अच्छा सोर्स है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल और संतुलित करने में मदद करता है। यह यूरिन में शुगर के परसेंटेज पर नियंत्रण बनाए रखता है। यही कारण है कि टमाटर का नियमित सेवन करना टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

5. पाचन शक्ति बढाए
टमाटर से पाचन शक्ति बढती है। इसमें मौजूद क्लोरीन और सल्फर के कारण लीवर बेहतर ढंग से काम करता है और गैस की शिकायत दूर होती है। एक मध्यम आकार के टमाटर में काफी कैलोरी होती है, जो वजन कम करने के लिए आदर्श है।