डायबिटीज से लेकर प्रेग्नेंसी तक में बेहद फायदेमंद है अखरोट, जानें इनके बारे में

Spread the News

अखरोट ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसके सेवन से कई प्रकार की सेहत से जड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। अखरोट में हेल्दी फैट, फाइबर, विटमिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत को हेल्थी बनाए रखने का काम करता है। आज हम आपको इससे जुड़े कुछ खास फायदों के बारे में बताएंगे –

डायबिटीज में फायदेमंद “:ब्लड शुगर और डायबीटीज से बचना चाहते हैं तो भीगे हुए अखरोट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बहुत सी स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा कम हो जाता है। अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे डायबीटीज का खतरा कम हो जाता है।

कब्ज में होता है फायदा: कब्ज की शिकायत हर दूसरा व्यक्ति करता नजर आता है। अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो भीगे अखरोट का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इससे हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसके साथ ही भीगे अखरोट को पचाना भी आसान होता है।

दिल को रखे सेहतमंद: अखरोट आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें प्रचूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है, जो आपके हार्ट के लिए फायदेमंद है। कई स्टडीज में यह बात भी साबित हो चुकी है कि जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उनके लिए भी अखरोट लाभकारी होता है। आपको बता दें कि ओमेगा-3 फैटी ऐसिड शरीर से बैड कलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद करता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद है।

गर्भवती महिलाओं को फायदेमंद: प्रेग्नेंसी के दौरान अखरोट खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि बच्चे के दिमाग के विकास में मदद करता है। हालांकि गर्भवास्था के दौरान डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही अखरोट का सेवन करना चाहिए।

हड्डियों को बनाए मजबूत: अखरोट में ऐसे कई घटक और प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन को भी दूर करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है: अखरोट का अगर आप रोजाना सेवन करते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी मददगार होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे हमारा बीमारियों से बचाव होता है।

कैंसर के खतरे को करें कम: बहुत सी स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि अखरोट का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है। साथ ही अखरोट खाने से हॉर्मोन से जु़ड़े कैंसर का खतरा भी कम होता है। अखरोट में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट्स बॉडी में कैंसर सेल्स के विकास को रोकते हैं।

वजन होता है कंट्रोल: भीगे अखरोट के नियमित सेवन से वजन भी कंट्रोल होता है। अगर आपका वजन ज्यादा है और आप नियमित अखरोट का सेवन करते हैं तो यह आपका वजन कम करने में मददगार होता है। अखरोट खाने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है, इससे एक्स्ट्रा फैट को बर्न होने में मदद मिलती है।

नींद होती है बेहतर: आपको अगर नींद न आने की समस्या है तो अखरोट का सेवन आपकी नींद को बेहतर कर सकता है। यह स्ट्रेस रिलीज करने में भी मदद करता है। अखरोट में मेलाटोनिन होता है जिसकी वजह से अच्छी नींद आती है।