WTO की महानिदेशक : China विश्व विकास का है इंजन

हाल ही में, विश्व व्यापार संगठन की महानिदेशक नगोजी ओकों जो- इवेला ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच के 2023 वार्षिक सम्मेलन के बाद चाइना मीडिया ग्रुप को दिए साक्षात्कार में कहा कि वर्तमान विश्व आर्थिक मंच के वार्षिक सम्मेलन ने वैश्विक समुदाय को याद दिलाया कि भविष्य में अभूतपूर्व सहयोग शुरू करने की आवश्यकता है, जिससे वर्तमान विश्व विकास के सामने मौजूद समस्याओं को हल किया जाएगा।

इवेला ने साक्षात्कार में कहा कि दुनिया अभी पूरी तरह से महामारी के प्रभाव से उबर नहीं पाई है, लेकिन स्थिति में सुधार हो रहा है और चीन का फिर से खुलना दुनिया के लिए एक सकारात्मक कारक है। इवेला ने कहा कि सबसे पहले, चीन घरेलू उपभोक्ता मांग लाएगा, और विनिर्माण उद्योग सामान्य हो जाएगा, इसलिए वह विश्व अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी बात है। कुल मिलाकर यह सकारात्मक है, चीन दुनिया के विकास का इंजन है और चीन का फिर से खुलना अच्छी बात है।

कुछ देशों की व्यापार संरक्षणवादी नीतियों का उल्लेख करते हुए, इवेला ने कहा कि बहुपक्षवाद ने दुनिया में समृद्धि बढ़ाई है, और वैश्वीकरण ने एक अरब से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है और चीन, यूरोप, अमेरिका समेत दुनिया के अधिकांश हिस्सों में सकारात्मक प्रभाव लाया है। और चीन ने भी वैश्वीकरण की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण विकास हासिल किया है। साक्षात्कार के अंत में, इवेला ने चीन और सभी चीनी लोगों को वसंत महोत्सव की शुभकामनाएं दीं।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)