BPCL राजस्थान में एक Gigabyte का नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र लगाएगी

नई दिल्ली: भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) राजस्थान में एक गीगावॉट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को स्थापित करेगी। सार्वजनिक क्षेत्र की यह कंपनी 2040 तक शून्य कार्बन उत्सजर्न के लक्षय़ को प्राप्त करने की दिशा में कदम बढ़ा रही है। बीपीसीएल ने बयान में बताया कि नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए उसने राजस्थान.

नई दिल्ली: भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) राजस्थान में एक गीगावॉट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को स्थापित करेगी। सार्वजनिक क्षेत्र की यह कंपनी 2040 तक शून्य कार्बन उत्सजर्न के लक्षय़ को प्राप्त करने की दिशा में कदम बढ़ा रही है। बीपीसीएल ने बयान में बताया कि नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए उसने राजस्थान सरकार के साथ समझौता ज्ञपन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

हालांकि, इस बयान में कंपनी ने परियोजना की समय-सीमा और निवेश के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। कंपनी ने 2040 तक शून्य कार्बन उत्सजर्न का लक्षय़ तय किया है और उसकी योजना नवीकरणीय पोर्टफोलियो का विस्तार करके इसे 2025 तक एक गीगावॉट उत्पादन क्षमता तक पहुंचाने और 2040 तक 10 गीगावॉट तक पहुंचाने की है। बीपीसीएल की योजना अगले पांच वर्षों में करीब 7,000 पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चाíजंग स्टेशन उपलब्ध कराने की भी है।

- विज्ञापन -

Latest News