ब्राजीली लोकमत चीन के आर्थिक विकास के स्पिलओवर प्रभाव के प्रति आशावान

Spread the News

चीन ने हाल ही में अपनी महामारी रोकथाम नीतियों को अनुकूलित और समायोजित किया है। चीन द्वारा सार्वजनिक 2022 नवीनतम जीडीपी विकास डेटा भी आम तौर पर अपेक्षा से अधिक अच्छा है। इस तरह चीन के आर्थिक और सामाजिक विकास की संभावनाओं ने बाहरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। ब्राजील के अर्थशास्त्रियों, प्रमुख मीडिया और बाजार सहभागियों का मानना है कि चीन की अर्थव्यवस्था के तेजी से विकास हासिल करने और सकारात्मक स्पिलओवर प्रभाव उत्पन्न करने की उम्मीद है, जिससे चीन और ब्राजील के बीच सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

ब्राजील के अर्थशास्त्री रॉनी लिंस ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि चीन ने अर्थव्यवस्था पर महामारी के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए सक्रिय उपाय किए हैं और अब वैज्ञानिक जानकारी, अनुसंधान और निर्णय के आधार पर महामारी की रोकथाम नीतियों का अनुकूलन और समायोजन कर रहा है।

वहीं, ब्राजील में वर्गास फाउंडेशन विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय वित्त के सहयोगी प्रोफेसर श्या हुआशंग ने कहा कि इस वर्ष चीनी अर्थव्यवस्था के मजबूत विकास की उम्मीद है। चीन की अर्थव्यवस्था का स्वस्थ विकास वैश्विक विकास के सामने आने वाली चुनौतियों से बचाव में मदद कर सकता है और विश्व अर्थव्यवस्था के आउटलुक को बढ़ावा दे सकता है।

उधर, ब्राजील की प्रमुख अख़बार “साओ पाउलो स्टेट” ने एक लेख प्रकाशित किया जिसमें लिखा है कि ब्राजील के बाजार में चीन की अनुकूल हवा का अहसास हो चुका है। जाहिर होता है कि चीन का आर्थिक इंजन फिर से मजबूत होगा। ब्राजील के मुख्य व्यापारिक साझेदार के रूप में चीन की आर्थिक जीवन शक्ति में और बहाली से ब्राजील की अर्थव्यवस्था और वित्तीय बाजारों की उम्मीदें बढ़ रही हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)