iPhone की Battery को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए इन Tips को करें Follow

Spread the News

आईफ़ोन का इस्तेमाल आज कल बहुत से लोगो द्वारा किया जाता है। यह देखने में बहुत ही क्लासी और अच्छा लगता है। एप्पल में ऐसे बहुत से फीचर है जो किसी दूसरे फ़ोन में देखने को नहीं मिलते। लेकिन बहुत से लोग इसकी बैटरी बैकअप से पेरशान होते है। यह बहुत जल्दी ख़तम हो जाती है जिस कारण फ़ोन को बार बार चार्ज पर लगाना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप अपने फ़ोन की बैटरी को अधिक समय तक चला सकते है।

एप्पल ने अपनी वेबसाइट पर एक पेज भी इसके लिए बनाया है जिसमें बैटरी लाइफ को बढ़ाने और आईफोन की लाइफ ज्यादा से ज्यादा बनाए रखने के कुछ टिप्स दिए गए हैं। इनमें से सबसे प्रथम स्टेप है डिवाइस को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट रखा जाए।

अपने आईफोन की सेटिंग्स में जाएं।
यहां पर जनरल पर टैप करें।
उसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट पर टैप करें।
यहां पर आपको उपलब्ध अपेडट दिखाई देता है। यदि आपको अपडेट यहां पर उपलब्ध दिखाई दे जाता है तो इस पर टैप करें और आपका आईफोन अपडेट होना शुरू हो जाएगा। इसके लिए यह सुनिश्चित कर लें कि फोन में पर्याप्त बैटरी हो।
वैकल्पिक तौर पर आप अपने आईफोन को कम्प्यूटर से कनेक्ट करके इसे लेटेस्ट iTunes वर्जन से अपडेट कर सकते हैं।

बैटरी लाइफ को स्क्रीन की ब्राइटनेस एडजस्ट करके भी बढाया जा सकता है। जहां तक संभव हो सके वाइ-फाई कनेक्शन का प्रयोग करें। इससे बैटरी अधिक समय तक चल पाती है। आप आईफोन स्क्रीन की ब्राइटनेस डिम भी कर सकते हैं या फिर ऑटो-ब्राइटनेस को टर्न-ऑन कर सकते हैं।

इसके लिए Control Centre को ओपन करें।
ब्राइटनेस स्लाइडर को बिल्कुल नीचे तक ड्रैग करके ले आएं।
ऑटो ब्राइटनेस को एक्टिवेट करने के लिए Settings में जाएँ।
यहां पर General पर टैप करें।
इसके बाद Accessibility पर टैप करें।
अब Display Accommodations पर टैप करें।
यहां पर Auto-Brightness को On पर सेट कर दें।

iPhone यूजर बैटरी कम होने की स्थिति में लो-पावर मोड को भी सक्रिय कर सकते हैं। जब हैंडसेट की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम पर आती है तो आपको एक नोटिफिकेशन प्राप्त होती है। यहीं से आप एक सिंगल टैप के द्वारा ही Low Power Mode को टर्न ऑन कर सकते हैं।

सबसे पहले Settings में जाएँ।
स्क्रॉल डाउन करके Battery पर टैप करें।
अब Low Power Mode पर जाएं और On पर सेट कर दें।
आईफोन बैटरी की खपत को जांचने के लिए यूजर्स बैटरी सेटिंग्स में जाकर चेक सकते हैं। बैटरी की खपत को कम करने के लिए यूजर्स Background App Refresh और location services को टर्न-ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स देखें-

सबसे पहले Settings में जाएं।
अब General पर टैप करें।
इसके बाद Background App Refresh पर टैप करें।
यहां पर Off को सिलेक्ट करें और Background App Refresh अब पूर्ण रूप से रुक जाएगा।

सबसे पहले Settings में जाएं।
अब Privacy पर टैप करें।
उसके बाद Location Services पर टैप करें।

यहां पर आपको उन ऐप्स की जानकारी मिलेगी जो कि लोकेशन सर्विसेज का प्रयोग कर रही हैं। यहां से ऐप की लोकेशन सर्विस को टर्न-ऑफ करने का ऑप्शन मिल जाता है। जिसके बाद फोन की बैटरी लम्बे समय तक चल पाती है।