घरेलू बाजार में कई इलेक्ट्रिक मॉडल उतारेगी Honda, अगले साल मार्च में आएगा पहला इलेक्ट्रिक वाहन

Spread the News

नई दिल्ली: होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खंड में कई उत्पाद लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल अगले साल मार्च में आ सकता है। कंपनी के प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अत्सुशी ओगाता ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने अपने एक्टिवा स्कूटर का नया संस्करण सोमवार को पेश किया है, यह आगामी एवं सख्त उत्सजर्न नियमों के अनुरूप है। इसकी दिल्ली में शुरुआती शोरूम कीमत 74,536 रुपये है। एचएमएसआई, अपने इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों का समर्थन करने के लिए चार्जिंग विनिर्माण सुविधा के साथ आने की योजना बना रही है। एचएमएसआई की अगले महीने 100 सीसी क्षमता बाइक पेश कर मोटरसाइकिल खंड में अपनी स्थिति मजबूत करने की योजना है। कंपनी 56 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ स्कूटर क्षेत्र में अग्रणी बनी हुई है।

कंपनी इस बाइक के साथ ग्रामीण और अर्धशहरी बाजारों में अपनी मजबूत पकड़ चाहती है। ओगाता ने नये एक्टिवा को पेश करने के मौके पर कहा, ‘‘हम मार्च, 2024 में पहला इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करेंगे.. इसे पूरी तरह से नए मंच पर विकसित किया जा रहा है और यह भारतीय बाजार की जरूरतों पर आधारित है।’’ उन्होंने आने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अगले साल पहले मॉडल में ‘फिक्स’ बैटरी होगी। जबकि दूसरा मॉडल बैटरी बदलने वाली प्रणाली के साथ आएगा। ओगाता ने कहा कि कंपनी अपनी ईवी श्रृंखला के लिए चाíजंग विनिर्माण सुविधा लगाने को 6,000 से अधिक आउटलेट्स के अपने मौजूदा बिक्री नेटवर्क का इस्तेमाल कर रही है।