उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने CM Yogi से की मुलाकात, कई निवेश प्रस्तावों पर हुई चर्चा

Spread the News

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सोमवार को महिन्द्रा समूह के अध्यक्ष आनन्द महिन्द्रा ने शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान अगले महीने लखनऊ में आयोजित होने जा रहे ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ के मद्देनजर प्रदेश में महिन्द्रा समूह की ओर से पेश किए जाने वाले संभावित निवेश प्रस्तावों पर विचार-विमर्श किया गया।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि महिन्द्रा ने मुख्यमंत्री से उनके सरकारी आवास पर भेंट की। इस दौरान आदित्यनाथ ने कहा कि एयरोस्पेस, कृषि व्यवसाय,निर्माण उपकरण, रक्षा, ऊर्जा, कृषि उपकरण, वित्त और बीमा, औद्योगिक उपकरण, सूचना प्रौद्योगिकी, रियल एस्टेट आदि में महिन्द्रा समूह की विशेषज्ञता है और इस समूह के लम्बे अनुभव, तकनीक, शोध-अनुसंधान और नवाचारों से उत्तर प्रदेश को अत्यन्त लाभ होगा।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की 25 क्षेत्रों की नीतियों की चर्चा करते हुए कहा कि उद्योगों की जरूरत और अपेक्षाओं का ध्यान रखते हुए राज्य सरकार ने नीतियां तैयार की हैं; प्रदेश में विशाल भूमि बैंक और बिजली की उपलब्धता है। यहां निवेशकों का हित सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से महिन्द्रा समूह को यह सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। आनन्द महिन्द्रा ने इस मौके पर कहा कि गत पांच जनवरी को मुम्बई में मुख्यमंत्री के साथ हुई विशेष बैठक में समूह की ओर से निवेश प्रस्तावों पर विमर्श किया गया था। समूह उन सभी प्रस्तावों पर विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर रहा है।

महिन्द्रा समूह के अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन की अपार सम्भावनाओं को प्रोत्साहित करते हुए पर्यटन स्थलों पर क्लब महिन्द्रा का विस्तार किया जाएगा। इससे पर्यटकों को सहूलियत मिलेगी और रोजगार के नए साधन भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में तकनीक के समावेश के प्रयासों को बढ़ाते हुए महिन्द्रा समूह फॉर्म मशीनों का निर्माण करने के लिए उत्तर प्रदेश में इकाई स्थापित करने का इच्छुक है। उत्तर प्रदेश की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति को उत्साहवर्धक बताते हुए महिन्द्रा ने कहा महिन्द्रा समूह ईवी सेक्टर में बड़े निवेश की योजना पर काम कर रहा है। इस दृष्टि से उत्तर प्रदेश हमारी पहली पसंद है। इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है।