Lahaul-Spiti में हुई Snowfall, पर्यटकों में खुशी की लहर, लाेगाें के लिए जारी हुई एडवाइजरी

शिमलाः हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति प्रशासन ने अटल सुरंग रोहतांग के दक्षिण पोर्टल पर बर्फबारी शुरु होने के कारण पर्यटकों और स्थानीय लोगों को यात्रा से बचने संबंधी परामर्श जारी किया है। लाहौल-स्पीति के पुलिस अधीक्षक मानव वर्मा ने कहा कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों को सलाह दी गई है कि वे खराब मौसम में अनावश्यक यात्रा से बचें तथा आपात स्थिति में ही यात्र करें। जिले में सड़क और मौसम की स्थिति तथा एनएच -3 पर ब्लैक आइस फेनोमेनन और फिसलन वाली सड़क की स्थिति को ध्यान में रखते हुए केवल स्थानीय और पांगी की ओर जाने वाले वाहनों और सूमो (जंजीर वाले पहिये के साथ) को अगले आदेश तक एटीआर के माध्यम से जिले में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है।

पुलिस विभाग लाहौल एवं स्पीति यातायात प्रबंधन की देखरेख करेगा तथा कुल्लू जिला पुलिस के साथ समन्वय करेगा। खराब मौसम के कारण स्थानीय लोगों और पर्यटकों को घाटी में यात्रा करते समय बहुत सतर्क रहने की सलाह दी गई है। बर्फबारी के हालात में उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रहने का अनुरोध किया गया है। सभी होटल और होमस्टे मालिकों से भी अनुरोध किया गया है कि वे अपने मेहमानों को उसी के अनुसार सलाह दें। यहां पहुंचने वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि लाहौल-स्पीति के कुकेमसेरी और किन्नौर के कल्पा में हल्की बर्फबारी हुई है जबकि किन्नौर जिले के नाहन और इसके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हुई है।

राज्य के बाकी हिस्सों में बादल छाए रहे और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई। केलांग का न्यूनतम तापमान माइनस 7.5 डिग्री, कल्पा माइनस 1.8, मनाली जीरो, शिमला 2.6, सोलन 3.2, कुफरी 0.2, डलहौजी 2.3, चंबा 4.1, हमीरपुर 4.3, मंडी 4.5, बिलासपुर पांच, कांगड़ा और धर्मशाला 6.4 तथा ऊना में 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य और ऊंची पहाड़यिों पर अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा या हिमपात की भविष्यवाणी की है। मैदानी इलाकों, निचली और मध्य पहाड़यिों के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली गिरने के आसार हैं।