सुई से लगता हैं अगर डर, ताे शोधकर्ता तैयार कर रहे हैं Covid की पीने वाली Vaccine

सान फ्रांसिस्को : शोधकत्ता एक ऐसी कोविड-19 वैक्सीन पर काम कर रहे हैं, जिसे लोग सुई से लेने के बजाय पी सकते हैं, म्यूकोसल टीकों पर उनका ध्यान केंद्रित हो रहा है, जिसमें नाक के टीके के साथ-साथ मुंह से लेने वाले टीके भी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, क्यूवाईएनडीआर नाम के इस टीके ने.

सान फ्रांसिस्को : शोधकत्ता एक ऐसी कोविड-19 वैक्सीन पर काम कर रहे हैं, जिसे लोग सुई से लेने के बजाय पी सकते हैं, म्यूकोसल टीकों पर उनका ध्यान केंद्रित हो रहा है, जिसमें नाक के टीके के साथ-साथ मुंह से लेने वाले टीके भी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, क्यूवाईएनडीआर नाम के इस टीके ने अपने चरण 1 का क्लीनिकल परीक्षण पूरा कर लिया है और वर्तमान में अधिक विस्तृत, उन्नत परीक्षणों का संचालन करने के लिए अधिक धन का इंतजाम कर रहे हैं, जो वास्तव में टीके को बाजार में ला सकता है। क्यूवाईएनडीआर के निर्माता, यूएस स्पेशियलिटी फॉम्यरुलेशन के संस्थापक काइल फ्लैनिगन ने कहा, क्यूवाईएनडीआर वैक्सीन को किंडर कहा जाता है, क्योंकि यह वैक्सीन देने का एक आसान तरीका है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि न्यूजीलैंड से क्लीनिकल परीक्षण के आशाजनक परिणाम उम्मीद जताते हैं कि क्यूवाईएनडीआर अब चल रहे कोविड19 वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा के लिए एक व्यवहार्य विकल्प होगा। फ्लेनिगन ने कहा, अपने पाचन तंत्र के माध्यम से किसी टीके का जीवित रहना वास्तव में चुनौतीपूर्ण है। हम यह पता लगाने में सक्षम थे कि पेट और आंत में टीका कैसे पहुंचाया जाए और यह प्रभावी हो और उचित प्रतिक्रिया उत्पन्न करे।

संक्रमण को भी दूर करेंगे

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि म्यूकोसल टीके न केवल गंभीर बीमारियों और मौत से बचाएंगे, एमआरएनए टीके और बूस्टर होते हैं, संक्रमण को भी दूर करते हैं। पारंपरिक टीकों से अलग, टीके हमारे झिल्ली के माध्यम से प्रवेश करते हैं, या तो हमारी नाक के माध्यम से (जैसा कि बहुचर्चित नाक कोविड – 19 वैक्सीन में) या हमारे पेट के माध्यम से (मौखिक रूप से क्यूवाईएनडीआर में)। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि म्यूकोसल टीकों को विभिन्न प्रकार की प्रतिरक्षा के कारण कोविड-19 संक्रमण से निपटने के लिए व्यवहार्य या बेहतर विकल्प के रूप में समर्थित किया गया है और यह तथ्य है कि यह वहीं से शुरू होता है जहां वायरस हमारे शरीर में प्रवेश करता है।

- विज्ञापन -

Latest News