चीनी उद्यम द्वारा निर्मित नाइजीरिया की लागो सलाइट रेल ब्लू लाइन परियोजना का पहला चरण यातायात के लिए खुला

Spread the News

चीनी उद्यम द्वारा की गई नाइजीरिया की लागो सलाइट रेल ब्लू लाइन परियोजना का पहला चरण यातायात के लिए खुलाने का समारोह 24 जनवरी को आयोजित किया गया। नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी, नाइजीरिया स्थित चीनी राजदूत त्सुईच्येनछुन और लागोस राज्य के गवर्नर बाबा जिद सानवो-ओग्लू ने समारोह में भाग लिया और लाइट रेल ट्रेन पर परीक्षण की सवारी की।
बुहारी ने 23 जनवरी की शाम को लागो सकी सरकार द्वारा आयोजित रात्रि भोज में भाषण दिया और लागोस के शहरी विकास में लाइट रेल परियोजना की महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि रेलप रिवहन शहरी यातायात के दबाव को कम करने, वायु प्रदूषण को कम करने और लोगों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे कारोबारी माहौल में सुधार होगा, निवेश को आकर्षित किया जाएगा और शहरी आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जाएगा। त्सुईच्येनछुन ने 24 जनवरी को आयोजित समारो हमें अपने भाषण में कहा कि प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में सहयोग चीन-नाइजीरिया सहयोग का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

लागोस लाइट रेल ब्लू लाइन परियोजना लोगों के यात्रा करने के तरीके को बदल देगी, शहरी विकास की गुंजाइश का विस्तार करेगी, और स्थानीय लोगों को अच्छे जीवन हासिल कराने में मदद करेगी। हम अगले कुछ वर्षों में चीन और नाइजीरिया के बीच अधिक व्यावहारिक सहयोग की अपेक्षा करते हैं। बाबा जिद सानवो-ओग्लू ने समारोह में भाषण देते हुए कहा कि लाइट रेल ब्लू लाइन परियोजना लागोस को एक समृद्ध और प्रतिस्पर्धी आधुनिक शहर बनाने में मदद करेगी। हरित और निम्न-कार्बन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए परियोजना स्वतंत्र बिजली आपूर्ति प्रणाली से लैस होगी। आधिकारिक संचालन के बाद, अधिकतम यात्री परिवहन क्षमता प्रति घंटे 25,000 यात्रियों तक पहुंचेगी। लागोस लाइट रेल ब्लू लाइन परियोजना का पहला चरण जुलाई 2010 में शुरू हुआ और दिसंबर 2022 में पूरा हुआ। उस की कुल लंबाई 13 किलो मीटर है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप,पेइचिंग)