Recipe: अब बची Bread से बनाएं बेहद स्वादिष्ट ‘Pudding’, खाते रेह जाएंगे आप

Spread the News

ब्रेड पुडिंग बनाने के लिए सामग्री:
दूध – 500 मिली
सफेद ब्रेड – 10 स्लाइस
कस्टर्ड पाउडर – ¼ कप
चीनी – ¼ कप + ½ कप

विधि: लेफ्ट ओवर ब्रेड से पुडिंग बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड की स्लाइस लेकर सभी ब्रेड के किनारों को काटकर अलग कर दें। इसके बाद बीच के सफेद हिस्से की ब्रेड को एक बर्तन में अलग रख लें। अब सफेद ब्रेड के छोटे टुकड़े करके मिक्सी में पाउडर बना लें। ब्रेड का पाउडर तैयार करने के बाद आप पुडिंग के लिए कैरेमल बनाएं। इसके लिए गैस पर एक बर्तन गर्म होने के लिए रखें। फिर इसमें ¼ कप चीनी और ¼ कप पानी डाल दें, और लगातार चला लें।

जब चीनी गोल्डन रंग की हो जाए तो कैरेमेल को दूसरे बर्तन में खाली कर दें, और ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद आप कस्टर्ड तैयार कर लें। कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में 2 बड़े चम्मच कस्टर्ड पाउडर डाल दें। इसके बाद इसमें ¼ कप दूध डालें। और चम्मच की मदद से पेस्ट तैयार कर लें। अब एक पैन में 1 ¼ कप दूध और आधा कप चीनी डालकर चलाते रहे। अब इसमें कस्टर्ड पेस्ट भी डाल दें, और चलाते रहे। जब यह थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसमें 2 ब्रेड का चूरा मिला कर चला दें। लेकिन इस दौरान इस पेस्ट को चलाना बंद ना करें।

अब एक बर्तन में कैरेमल फैला कर रख दें। और तैयार पेस्ट को कैरेमल के ऊपर डाल दें। फिर इल्यूमिनियम फॉयल से बर्तन को ढक दें। इसके बाद कढ़ाही या कुकर में आधा पानी भरके गैस पर गर्म कर लें। उसमें एक स्टैंड रखें, फिर कस्टर्ड के बर्तन उस स्टैंड के ऊपर रखकर पानी के बर्तन को ऊपर से ढक दें। 20 से 25 मिनट के बाद गैस को बंद कर दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद आप से फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें और बाद में परोसें।