पत्थर गिरने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात प्रभावित, एक व्यक्ति की मौत

जम्मू: रामबन जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के बाद पत्थर गिरने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार सुबह यातायात प्रभावित हुआ। वहां हुए हादसे में एक ट्रक चालक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आज रामबन जिला मुख्यालय से बनिहाल पहुंचने वाली है।

यातायात विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रामबन और बनिहाल के बीच कुछ स्थानों पर चट्टानों के टूटकर गिरने से कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले एकमात्र राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया। उन्होंने कहा कि मेहर और पंथियाल में भारी बारिश के कारण पत्थर गिरने की घटनाएं हुई हैं। सड़क साफ करने वाली एजेंसियां तैयार हैं, ताकि पत्थरों का गिरना बंद होते ही सड़क को वाहनों की आवाजाही के लायक बनाया जा सके। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि तड़के मगरकोट में लुढक़ते हुए बड़े पत्थर के एक ट्रक और एक तेल टैंकर से टकराने से एक चालक की मौत हो गई, जबकि दो अन्य लोग घायल हो गए। चालक के शव को शवगृह भेजा गया है, जबकि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। घायल हुए लोग तेल के टैंकर में सवार थे।

रामबन सेक्टर में अब भी भारी बारिश हो रही है, जबकि बनिहाल और कश्मीर घाटी के अधिकतर हिस्सों में आज सुबह बर्फबारी हुई। मौसम विज्ञान विभाग ने दिन में मैदानी इलाकों में बारिश होने और मध्यम व ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के मद्देनजर यातायात विभाग ने राजमार्ग पर वाहनों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने और लोगों को अनावश्यक असुविधा से बचाने के लिए परामर्श जारी किया है। विभाग ने बत्ती-मात्रा-वन नाका मार्ग से यात्रा गुजरने के मद्देनजर उसे यातायात निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया है। रामबन शहर और आसपास के इलाकों के लोगों को भी पैदल मार्च के दौरान सड़क पर कोई भी वाहन पार्क नहीं करने की सलाह दी गई है।

यातायात विभाग ने कहा कि काजीगुंड (कश्मीर) से रामबन की ओर किसी भी वाहन को तब तक जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी जब तक कि यात्रा बनिहाल के लंबर में अपने शिविर स्थल पर नहीं पहुंच जाती, जहां वह 27 जनवरी को कश्मीर में प्रवेश करने से पहले रातभर रुकेगी।परामर्श में सेना और अर्धसैनिक बलों से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान वाहनों से आवाजाही करने से बचने का अनुरोध किया गया है।