गुड़ खाने में नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में आएगा अब काम, जाने कैसे

Spread the News

गुड़ का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं के यही गुड़ सर्दियों में सेहत के साथ खूबसूरती भी देने का काम करता है। जी हां, ये उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और काले दाग-धब्बों तथा झाइयों के इलाज में भी मदद करता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि गुड़ का फेस पैक आपकी स्किन पर निखार लाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे ऐसे गुड़ से बने कुछ फेस पैक जो आपको आकर्षक दिखाने में मदद करेंगे।

गुड़ और एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल हमारी स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप सब जानते ही हैं। वहीं जब आप गुड़ और एलोवेरा जेल को एक साथ लगाते हैं तो ये आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह पैक बनाने के लिए आप 1 चम्मच गुड़ का चूरा, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एलोवेरा जेल को लेकर कटोरी में तीनों को एक साथ अच्चे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पैक को फेस पर लगाकर 10-15 मिनट तक लगा कर रखें। जब पैक सूख जाए तो अपने फेस को नार्मल पानी से वॉश कर लें। आपको कुछ ही दिनों में इससे होने वाले फायदे नजर आएंगे।

गुड़ और नारियल का तेल: गुड़ और नारियल तेल चेहरे पर लगाने से झुर्रियां की समस्या आसानी से दूर होती है और स्किन पर कसावट भी आती है। 1 चम्मच गुड़ का चूरा, 1/2 चम्मच तिल का तेल और चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 5 मिनट से लेकर 10 मिनट तक लगाएं। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश करें। लेकिन ध्यान रखें जिन लोगों की ऑयली स्किन है। उन लोगों को इस तरह स्किन पर गुड़ लगाने से बचना चाहिए।

गुड़ और शहद: त्वचा रूखी हो गई है तो गुड़ एक ही बार में आपकी स्किन में सॉफ्टनेस ला सकता है। आप गुड़ का एक चम्मच चूरा लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और एक 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल तीनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगा लें। करीब 20 से 25 मिनट लगाने के बाद चेहरा ताजे पानी से धोकर साफ कर लें। आपको पहली ही बार में अपनी त्वचा में फर्क नजर आएगा। इसके बाद अपने चेहरे पर टोनर और मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। आप सप्ताह में कम से कम दो बार इस फेस पैक को जरूर लगाएं और फर्क देखें।

गुड़ और ब्लैक टी: गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा को लचीला बनाता है। जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियां दूर होती हैं। 1 चम्मच पिसे हुए गुड़ में 1 टीस्पून ब्लैक टी, 1 टीस्पून अंगूर का रस, एक चुटकी हल्दी समेत थोड़ा सा गुलाबजल मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे सामान्य पानी से धो लें।

गुड़ और नींबू का रस: यह हमारे चेहरे से पिंपल्स को दूर करने में हेल्प करता है, इसलिए आप इसका प्रयोग जरुर कीजिये आप इसका सेवन करके भी इसका लाभ उठा सकती है। इसके अलावा आप इसका पेस्ट भी लगा सकती हैं। पेस्ट बनाने के लिए आप 1 चम्मच गुड़ को पेस्ट के रूप में तैयार कर लें और अब इसमें नींबू का रस, टमाटर का रस, चुटकी भर हल्दी और थोड़ा ग्रीन टी मिला लें और इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और धो दें।

गुड़ और चंदन पाउडर: चेहरे से झाइयां दूर करने के लिए गुड़ के साथ चंदन पाउडर का इस्तेमाल कार सकते हैं। इसके लिए गुड़ का चूरा 1 चम्मच, ताजी मलाई 1 चम्मच, चंदन पाउडर 1 चम्मच और शहद 1 चम्मच लेकर मिक्स करें, आपका फेस पैक तैयार करें। यह फेस पैक आपको 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखना है। इसके बाद ताजे पानी से धोकर चेहरा साफ करें और बादाम के तेल की कुछ बूंदें लेकर चेहरे और गर्दन पर मसाज करें।