China अर्जेंटीना का एक महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार हैः अर्जेंटीना के विदेश मंत्री

Spread the News

स्थानीय समय के अनुसार, 24 जनवरी को लैटिन अमेरिकी और कैरिबियन देशों के समुदाय (सीईएलएसी) का सातवां शिखर सम्मेलन अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित हुआ। चीनी राष्ट्रपति शीचिनफिंग ने सम्मेलन में वीडियो भाषण दिया। हाल ही में अर्जेंटीना के विदेश मंत्री सैंटियागो कैफिएरो ने चाइना मीडिया ग्रुप को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि चीन अर्जेंटीना का एक महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार है।

इन्टरव्यू में कैफ़िएरो ने सबसे पहले राष्ट्रपति शीचिनफिंग के शिखर सम्मेलन में वीडियो भाषण देने पर आभार व्यक्त किया और कहा कि सीईएलएसी के शिखर सम्मेलन में चीन की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है, जिससे संबंधित मुद्दों के सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। चीन लैटिन अमेरिका और कैरेबियन में अधिकांश देशों और क्षेत्रों का महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार है। उन्हें आशा है कि चीन के साथ आर्थिक व्यापारिक संबंधों का विकास होने के साथ-साथ आपसी समझ भी मजबूत होगी।

विदेश मंत्री कैफ़िएरो ने कहा कि चीन अर्जेंटीना का बहुत महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार है। अर्जेंटीना ने चीन के साथ “बेल्टएंडरोड” के सह-निर्माण में भाग लिया, आशा है कि उनके देश में चीनी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा, बुनियादी ढांचा, अर्थव्यवस्थाज, व्यापार आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में पर्याप्त विकास हासिल होगा, ताकि चीन और दुनिया को अर्जेंटीना के निर्यात की विविधता और प्रतिस्पर्धात्मकता उन्नत हो सके।

कैफ़िएरो ने यह भी कहा कि वह अर्जेंटीना और चीन के साथ-साथ पूरे लैटिन अमेरिकी क्षेत्र के देश और चीन के बीच संबंधों के निरंतर और गहन विकास के लिए तत्पर हैं। अर्जेंटीना ने न केवल “बेल्टएंडरोड” के संयुक्त निर्माण में भाग लिया, बल्कि ब्रिक्स सहयोग तंत्र में शामिल होने के लिए आवेदन भी प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि अर्जेंटीना और चीन में विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की काफी संभावनाएं हैं, और वे दोनों देशों के बीच मानविकी और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को और मजबूत करने के लिए तत्पर हैं। चीनी पारंपरिक वसंत त्योहार के मौके पर इन्टरव्यू में कैफ़िएरो ने खास तौर पर चीनी लोगों के प्रति नववर्ष की शुभकामनाएं भी दीं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)