FAIFA ने Gold और Mobile की तस्करी पर अंकुश लगाने की पहल का स्वागत किया

नई दिल्ली: फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया फार्मर एसोसिएशन (एफएआईएफए), एक गैर-लाभकारी संगठन है जो आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, गुजरात आदि राज्यों में वाणिज्यिक फसलों के लाखों किसानों और कृषि श्रमिकों के कारण का प्रतिनिधित्व करता है। इसने सरकार से सिगरेट की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए शुल्क कम करने की अपील की है। एफएआईएफए.

नई दिल्ली: फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया फार्मर एसोसिएशन (एफएआईएफए), एक गैर-लाभकारी संगठन है जो आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, गुजरात आदि राज्यों में वाणिज्यिक फसलों के लाखों किसानों और कृषि श्रमिकों के कारण का प्रतिनिधित्व करता है। इसने सरकार से सिगरेट की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए शुल्क कम करने की अपील की है। एफएआईएफए ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बुलाई गई बजट पूर्व बैठक में भी प्रतिनिधित्व किया था, जिसमें सिगरेट की तस्करी के बढ़ते खतरे पर प्रकाश डाला गया था और अपराध में वृद्धि से लेकर सरकार को भारी कर नुकसान तक के विभिन्न मुद्दे उठाए गए थे। एफएआईएफए ने सोने और टॉप-एंड मोबाइल फोन के लिए शुल्क में कटौती की हालिया सरकार की योजनाओं का स्वागत किया है, जिसके परिणामस्वरूप इसकी तस्करी पर अंकुश लगेगा।

हाल की समाचार रिपोर्टों के अनुसार, यह मानते हुए कि अधिक कर सोने की तस्करी को अधिक लाभदायक बनाता है, सरकार सोने पर आयात शुल्क में कटौती करने की योजना बना रही है। सरकार इस दर को मौजूदा 18.45 फीसदी से 12 फीसदी से नीचे लाने पर विचार कर रही है। इससे भारतीय बाजार में सोना सस्ता होगा और इसकी तस्करी पर लगाम लगेगी। इसी तरह, ऐसी रिपोर्टें आई हैं कि बहुत महंगे फोन की बड़े पैमाने पर तस्करी से लड़ने के लिए वित्त मंत्रालय फोन पर मूल सीमा शुल्क (बीसीडी) को कम करने पर विचार कर रहा है, जिसमें सीआईएफ (लागत, बीमा और माल ढुलाई या बंदरगाह पर उतरने की कीमत) 35,000 रुपये से 40,000 रुपये से अधिक का मूल्य है।

जबकि सरकार ने सोने और मोबाइल की तस्करी पर अंकुश लगाने की पहल की है, सिगरेट की तस्करी एक बड़ा मुद्दा है। एफआईसीसीआई सीएएससीएडीई (अर्थव्यवस्था को नष्ट करने वाली तस्करी और जालसाजी गतिविधियों के खिलाफ समिति) की रिपोर्ट ‘अवैध बाजार: हमारे राष्ट्रीय हितों के लिए खतरा’ के अनुसार, अवैध बाजार के आकार के संदर्भ में तंबाकू उत्पाद 22,930 करोड़ रुपये थे, जबकि मोबाइल फोन थे। 15,884 करोड़ रुपये फिर से, तंबाकू उत्पादों के लिए सरकारी कर नुकसान 13,331 करोड़ रुपये था, इसकी तुलना में, मोबाइल फोन के लिए कर नुकसान 2,859 करोड़ रुपये था। इसलिए, अगर सरकार मोबाइल के लिए तस्करी को रोकने के लिए पहल कर सकती है, तो उसे उपेक्षा नहीं करनी चाहिए उत्पाद जो एक बड़े खतरे का सामना कर रहा है।

हाल के महीनों में सिगरेट की तस्करी में तेजी से वृद्धि हुई है, भारत में विदेशी तंबाकू की पैठ बढ़ रही है। यह भारतीय तंबाकू किसानों को प्रभावित कर रहा है। एफएआईएफए के अध्यक्ष जवारे गौड़ा ने लाखों तंबाकू किसानों और कृषि श्रमिकों की ओर से सरकार से अपील की, जो खराब मौसम की स्थिति के कारण संकट में हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार हमारे उन लाखों तंबाकू किसानों को भी राहत देगी जो कानूनी घरेलू उद्योग पर निर्भर हैं। तंबाकू पर भारी करों के परिणामस्वरूप इसकी खपत में कमी नहीं आई है, बल्कि यह केवल कुछ वर्षों में बढ़ी है, जिसका तस्करों द्वारा शोषण किया जा रहा है। इससे हमारी प्रवर्तन एजेंसियों पर अतिरिक्त बोझ बढ़ रहा है और हमारी सरकार और किसानों को नुकसान हो रहा है। देशभर में अवैध सिगरेट की बड़ी मांग है और इस समय कानूनी मात्रा के 1/3 से अधिक है और कर कटौती से इस बाजार में भारी कमी आएगी।’’

- विज्ञापन -

Latest News