सिर्फ गाजर ही नहीं बल्कि गाजर के पत्ते देंगे आपको इन बीमारियों से छुटकारा, जानें सेहत से जुड़े फायदे

गाजर का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जिसके सेवन से हमारी कई तरह की परेशानियां दूर हो सकती हैं। गाजर का इस्तेमाल सब्जी, जूस, सलाद आदि में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं के गाजर के पत्तों में भी बहुत.

गाजर का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जिसके सेवन से हमारी कई तरह की परेशानियां दूर हो सकती हैं। गाजर का इस्तेमाल सब्जी, जूस, सलाद आदि में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं के गाजर के पत्तों में भी बहुत से पोषण तत्व पाए जाते हैं। इसकी मदद से कई बीमारियों का काल हो सकता है। ऐसे में चलिए जानते हैं गाजर के पत्तों से मिलने वाले फायदों के बारे में –

हड्डियों को बनाती है मजबूत: इस सब्जी में पाए जाने वाले विटामिन के1 और ए, पोटेशियम और कैल्शियम हड्डियों के द्रव्यमान में सुधार कर सकते हैं। ये पोषक तत्व हड्डियों के टूटने को रोक सकते हैं, साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस को भी रोक सकते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको इसका सेवन करना चाहिए।

कैंसर का जोखिम करती है कम: इस सब्जी में पाए जाने वाले कैरोटीनॉयड आपको प्रोस्टेट, कोलन और पेट के कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। कैरोटीनॉयड एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आपको ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में भी मदद कर सकता है। सब्जी में पाया जाने वाला एक अन्य एंटीऑक्सीडेंट एंथोसायनिन भी कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

ओरल हेल्थ को मिलता है बढ़ावा: इस सब्जी में केराटिन और विटामिन ए की उच्च मात्रा होती है, इसलिए यह ओरल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। ये पोषक तत्व पट्टिका से लड़ सकते हैं और आपके दांत की तामचीनी को मजबूत कर सकते हैं।

लीवर को करती है साफ: इस सब्जी में ऐसे गुण होते हैं, जो लीवर में पाए जाने वाले फैट और पित्त की मात्रा को कम करते हैं। इसकी मात्रा कम करने से आपका लीवर बेहतर तरीके से काम कर पाएगा, जिससे आपका संपूर्ण स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है।

आंखों की रोशनी: गाजर की तरह इसके पत्तों में भी ल्यूटिन, लाइकोपीन और विटामिन ए की उच्च मात्रा होती है। अगर आपकी नजर कमजोर है, तो यह भोजन इसे सुधारने में मदद कर सकता है। ल्यूटिन और लाइकोपीन दोनों ही आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं और आपकी नाइट विजन में सुधार करते हैं। काफी मदद मिलेगी।

कब्ज से बचाने में: यह सब्जी नियमित आंतों के कामकाज में सुधार करके पाचन को बेहतर बनाती है। चूंकि यह फाइबर का बेहतर स्रोत है इसलिए इसके सेवन से पेट साफ रहता है। यही वजह है कि इसके सेवन से आपको कब्ज जैसी समस्या से बचने में मदद मिल सकती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में: गाजर में सभी वो तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसमें कैल्शियम होता है, जो एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। इस सब्जी में उच्च मात्रा में फाइबर भी होता है। यह धमनियों और रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को साफ कर सकती है।

डायबिटीज कंट्रोल :नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, फाइबर शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद करती है। फाइबर इंसुलिन रेसिस्टेंट और सेंस्टिविटी को भी बढ़ावा दे सकता है। गाजर के अल्फा और बीटा कैरोटीन सामग्री आगे चलकर डायबिटीज में मदद करती है। यह डायबिटीज के विकास के जोखिम को भी कम करती है।

- विज्ञापन -

Latest News