वर्टेक्स, टाटा केमिकल्स यूरोप ने ‘Low Carbon Hydrogen Off Tech’ समझौता किया

नई दिल्ली: वर्टेक्स हाइड्रोजन ने नॉर्थविच स्थित टाटा केमिकल्स यूरोप (टीसीई) के साथ 200 मेगावाट से अधिक लो कार्बन हाइड्रोजन के लिए ‘प्रमुख शर्तों’ के साथ ऑफटेक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। टीसीई यूरोप में सोडियम काबोर्नेट, नमक, सोडियम बाइकाबोर्नेट और अन्य उत्पादों का एक प्रमुख उत्पादक है, जिनका उपयोग भेजन और पशु चारा, कांच,.

नई दिल्ली: वर्टेक्स हाइड्रोजन ने नॉर्थविच स्थित टाटा केमिकल्स यूरोप (टीसीई) के साथ 200 मेगावाट से अधिक लो कार्बन हाइड्रोजन के लिए ‘प्रमुख शर्तों’ के साथ ऑफटेक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। टीसीई यूरोप में सोडियम काबोर्नेट, नमक, सोडियम बाइकाबोर्नेट और अन्य उत्पादों का एक प्रमुख उत्पादक है, जिनका उपयोग भेजन और पशु चारा, कांच, डिटर्जेंट, रसायन और कई अन्य उद्योग अनुप्रयोगों के निर्माण में किया जाता है। जून 2022 में टाटा ने यूके का पहला औद्योगिक पैमाने का कार्बन कैप्चर और उपयोग संयंत्र खोला। 20 मिलियन पाउंड का निवेश हर साल 40,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड को कैप्चर करता है- सड़क से 20,000 कारों को हटाने के बराबर।

नए ऑफटेक समझौते के तहत, वर्टेक्स हाइड्रोजन के साथ टीसीई की आपूर्ति करेगा, क्योंकि निर्माता 2030 तक ‘शुद्ध शून्य’ विनिर्माण हासिल करने के लक्ष्य के साथ ब्रिटेन में अपने परिचालन को डीकार्बोनाइज करना जारी रखे हुए है। वर्टेक्स हाइड्रोजन के सीईओ जो सीफर्ट ने कहा: ‘‘हम टाटा केमिकल्स यूरोप के साथ इन प्रमुख शर्तों पर हस्ताक्षर करने के लिए रोमांचित हैं, एक उद्योग के नेता के रूप में उत्सर्जन को कम करने के लिए ठोस परिवर्तन चला रहे हैं। यह समझौता उत्तर पश्चिम के ऊर्जा संक्रमण में एक और बड़ा कदम है, जैसा कि वर्टेक्स ब्रिटेन के निम्न कार्बन ऊर्जा वाले बह भविष्य के निर्माण में मदद करना जारी रखे हुए है।’’

टाटा केमिकल्स यूरोप के प्रबंध निदेशक मार्टिन एशक्रॉफ्ट ने कहा: ‘‘हम अपनी विश्व स्तरीय सीएचपी सुविधा में उत्सर्जन को और कम करने के एक वास्तविक अवसर के रूप में वर्टेक्स और निम्न कार्बन हाइड्रोजन सेगमेंट के समर्थक रहे हैं। यह समझौता हमारे रिश्ते में अगले कदम के रूप में चिह्नित करता है। हम औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन में एक नेता के रूप में अपनी यात्रा जारी रखेंगे।’’ वर्टेक्स ने कहा कि यूके के अग्रणी औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन क्लस्टर – हाइनेट के एक अभिन्न अंग के रूप में कम कार्बन हाइड्रोजन उत्पादन के विकास का नेतृत्व करने में ब्रिटेन की मदद करना गर्व की बात है। यह अपने विनिर्माण क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन को भारी रूप से कम करने की तत्काल जरूरत को हल करने में मदद करेगा, जिससे महत्वपूर्ण उद्योग को सुरक्षित और विकसित करना आसान होगा।

- विज्ञापन -

Latest News