स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक भी हैं आलू, जाने इसके फ़ायदे

आलू तो हर किसी के घर में आसानी से मिल जाते हैं। इसका इस्तेमाल कई सब्जियों के साथ -साथ कई स्नैक्स के रूप में भी किया जाता है। बड़ों से लेकर बच्चों तक को आलू का सेवन करना पसंद होता है। ये स्वादिष्ट होने के साथ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है।.

आलू तो हर किसी के घर में आसानी से मिल जाते हैं। इसका इस्तेमाल कई सब्जियों के साथ -साथ कई स्नैक्स के रूप में भी किया जाता है। बड़ों से लेकर बच्चों तक को आलू का सेवन करना पसंद होता है। ये स्वादिष्ट होने के साथ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। इसमें कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पए जाते हैं जैसे – विटामिन ” C ” , पोटेशियम , विटामिन ” B 6 “, मैग्नेशियम , फास्फोरस , आयरन और ज़िंक आदी। आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

# सर्दी से ठंडी सूखी हवाओं से हाथों की त्वचा पर झुर्रियां पड़ने पर कच्चे आलू को पीसकर हाथों पर मलना गुणकारी हैं। नींबू का रस भी इसके लिए समान रूप से उपयोगी है। कच्चे आलू का रस पीने से दाद, फुन्सियां, गैस, स्नायुविक और मांसपेशियों के रोग दूर होते हैं।

# सबसे पहली बात हम वो बताएँगे, जो सभी जानते हैं आलू में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता हैं, अगर आपका शरीर दुबला-पतला हैं तो आलू आपके लिए खजाना हैं।

# बेरी-बेरी का सरलतम् सीधा-सादा अर्थ है-”चल नहीं सकता” इस रोग से जंघागत नाड़ियों में कमजोरी का लक्षण विशेष रूप से होता है। आलू पीसकर या दबाकर रस निकालें, एक चम्मच की मात्रा के हिसाब से प्रतिदिन चार बार पिलाएं। कच्चे आलू को चबाकर रस निगलने से भी यह लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

# कच्चा आलू साफ-स्वच्छ पत्थर पर घिसकर सुबह-शाम आंख में काजल की भांति लगाने से पांच से छ: वर्ष पुराना जाला और चार वर्ष तक का फूला तीन महीने में साफ हो जाता है।

# आलू में मैग्नीशियम होता हैं, जो हमारे रक्तचाप को सामान्य रखता हैं, इसीलिए आलू जरूर खाना चाहिए।

# आलू का रस दूध पीते बच्चों और बड़े बच्चों को पिलाने से वे मोटे-ताजे हो जाते हैं। आलू के रस में मधु मिलाकर भी पिला सकते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News