जम्मू कश्मीर के राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा नहीं करेगी ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’: जयराम रमेश

खानबल (जम्मू कश्मीर): कांग्रेस ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने या गुपकार गठबंधन जैसे जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक मुद्दों पर उसकी ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के दौरान चर्चा नहीं की जाएगी तथा ऐसे विषयों को उठाने के लिए अन्य अवसर होंगे। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते.

खानबल (जम्मू कश्मीर): कांग्रेस ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने या गुपकार गठबंधन जैसे जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक मुद्दों पर उसकी ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के दौरान चर्चा नहीं की जाएगी तथा ऐसे विषयों को उठाने के लिए अन्य अवसर होंगे।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर में कई राजनीतिक मुद्दे हैं, लेकिन हम यात्र के दौरान उन मुद्दों पर चर्चा नहीं करेंगे, क्योंकि यात्रा मोदी सरकार की नीयत और नीतियों के कारण देश के सामने आए खतरों को उजागर कर रही है।’’ केंद्र ने पांच अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था। नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सहित मुख्यधारा के छह राजनीतिक दलों ने गुपकार गठबंधन किया और राज्य का विशेश दर्जा बहाल करने की मांग कर रहे हैं।

इस यात्रा के दौरान, कश्मीर घाटी में रमेश पहली बार मीडिया से बातचीत कर रहे थे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी कुछ देर मीडियार्किमयों को संबोधित किया। रमेश ने संवाददाताओं से कहा, मैं जानता हूं कि आपके पास अनुच्छेद 370 या गुपकार गठबंधन जैसे कई सवाल होंगे। इन सभी राजनीतिक मुद्दों के लिए अलग मौके होंगे। उन्होंने कहा कि आज ध्यान ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ पर है, जिसके जरिए राहुल गांधी लोगों से मिल रहे हैं ताकि उनके दुख-दर्द और उनकी दिक्कतों को समझ सकें एवं जब भी मौका मिलेगा, वह उन मुद्दों को संसद में उठाएंगे।

रमेश ने कहा कि इस यात्रा का चुनाव से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर या अन्य राज्यों के चुनावों या 2024 (लोकसभा चुनाव) में इसका क्या प्रभाव पड़ेगा, हम इन सवालों के बारे में बाद में विचार करेंगे। हमने भारत जोड़ो यात्र के दौरान इन मुद्दों पर विचार नहीं किया है। राहुल गांधी नीत ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई। इसका समापन राहुल गांधी द्वारा श्रीनगर स्थित पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराने और 30 जनवरी को शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में एक विशाल रैली को संबोधित करने के साथ होगा।

- विज्ञापन -

Latest News