नियमों का पालन करने से ही स्थिरता से आगे बढ़ सकेंगेः आईएईए स्थित चीनी प्रतिनिधि

अंतरराष्ट्रीय प्रमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की बजट पर विशेष महासभा 27 जनवरी को वियना में आयोजित हुई। इस बैठक ने सलाह मशवरा करने के बाद सर्वसम्मति से परिषद से प्रस्तुत वर्ष 2023 बजट संशोधन प्रस्ताव और संबंधित फैसले पारित किये ।चीनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख वांग छांग ने अपने भाषण में बजट संशोधन पर विचार करने.

अंतरराष्ट्रीय प्रमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की बजट पर विशेष महासभा 27 जनवरी को वियना में आयोजित हुई। इस बैठक ने सलाह मशवरा करने के बाद सर्वसम्मति से परिषद से प्रस्तुत वर्ष 2023 बजट संशोधन प्रस्ताव और संबंधित फैसले पारित किये ।चीनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख वांग छांग ने अपने भाषण में बजट संशोधन पर विचार करने के दौरान विभिन्न पक्षों की सहयोगी भावना की प्रशंसा की ।उन्होंने बल दिया कि वर्तमान स्थिति में आईएईए के लिए सदस्य देशों का वित्तीय योगदान बहुत मूल्यवान है। आशा है कि सचिवालय नियमों का पालन कर वैज्ञानिक ,सटीक व कुशल रूप से हर पैसे का प्रयोग करेगा और विभिन्न योजनाओं के कार्यांवयन को सुनिश्चित करेगा ताकि नाभिकीय ऊर्जा का शांति व विकास में प्रयोग करने का उद्देश्य पूरा किया जाए।

वांग छांग ने कहा कि हमें नियमों का सम्मान ,आदर और सुरक्षा करना चाहिए। चाहे बजट का सवाल हो ,या ईरानी नाभिकीय सवाल ,जापान के फुकुशिमा नाभिकीय प्रदूषित जल के निपटारे या अमेरिका ,ब्रिटेन तथा आस्ट्रोलिया तीन देशों के पन-डुब्बी जहाज का सहयोग ,नियमों का पालन करना है। आईएईए के बजट का अमेरिका ,ब्रिटेन व आस्ट्रेलिया के पन-डुब्बी जहाज के सहयोग जैसे नाभिकीय प्रचार गतिविधि में प्रयोग नहीं किया जा सकता। आईएईए में सदस्य देश फैसला लेना वाले हैं और सचिवालय सिर्फ कार्यांवयन करने वाला है।आईएईए के महत्वपूर्ण संवेदनशील सवालों के बारे में सदस्य देशों को एक साथ फैलना लेना है। सचिवालय खुद फैसला नहीं कर सकता। वांग छांग ने बल दिया कि चीन का विश्वास है कि नाभिकीय क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण अंतर-सरकार अंतरराष्ट्रीय संगठन के नाते अगर आईएईए हमेशा नियमों का सख्त पालन कर काम करेगा, तो वह निश्चय ही अपना सुधार कर अपनी अहम भूमिका निभाएगा।

(वेइतुंग)

- विज्ञापन -

Latest News