अनचाहे बालों से पाना है छुटकारा तो जरूर अपनाएं ये नुस्खे

लड़कियां अक्सर अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत सी ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेती हैं। हांलाकि अनचाहे बाल एक प्राकृतिक क्रिया है लेकिन ये ख़ूबसूरती को कम करने का काम करते है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ खास घरेलू नुस्खों के बारे में जिसे अपनाने से आप अनचाहे बालों से जल्द ही छुटकारा पा.

लड़कियां अक्सर अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत सी ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेती हैं। हांलाकि अनचाहे बाल एक प्राकृतिक क्रिया है लेकिन ये ख़ूबसूरती को कम करने का काम करते है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ खास घरेलू नुस्खों के बारे में जिसे अपनाने से आप अनचाहे बालों से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं।

* अंडा: अंडे के मास्क को आप वैक्स की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक अंडे के सफेद भाग को फेंटकर अपने चेहरे पर लगाये और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इससे अनचाहे बाल निकलने के साथ झुर्रियों की समस्या से भी निजात मिल जाता है।

* चीनी और निम्बू: चीनी और निम्बू के लैप से भी आप चेहरे के अनचाहे बालो को आसानी से हटा सकती है। इसके लिए आपको चाहिए 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच निम्बू का रस और 10 चम्मच पानी। इन सभी सामग्री को एक साथ मिला कर लैप बन ले और इसको चेहरे के अनचाहे बालो पर ही लगाये। 30 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर रखे। उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले।

* कच्चा पपीता: कच्चे पपीते को छोटे छोटे टुकडो में काटकर इन टुकडो को अच्छी तरह से पीस ले। अब इस पिसे हुए पपीते के पेस्ट से दो चम्मच पपीते का पेस्ट निकाल लेना है । इस पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी को मिला दे। इस पपीता और हल्दी के पेस्ट से १५ मिनट तक चेहरे पर मसाज करना है। 15 मिनट बाद चेहरे अच्छे से धोना है आपको हप्ते में दो बार इस पपीता और हल्दी के पेस्ट को चेहरे पर लगाये इसके इस्तमाल से अनचाहे बाल खत्म होने में मदत होती है।

* हल्दी: दक्षिण भारत के कई हिस्सों में महिलाएं चेहरे पर हल्दी का लेप लगाती हैं। इससे चेहरे पर बाल नहीं होते और त्वचा की रंगत निखरती है। साथ ही, यह बेहतरीन एंटीसेप्टिक भी है। हल्दी पाउडर को नमक में मिक्स करें । इसमें कुछ बूंदे नींबू और दूध की भी मिला सकती हैं।

* बेसन: बेसन को इस्तेमाल करने से त्वचा मुलायम होने के साथ ही बाल रहित भी होती है। इसके लिए थोड़े से बेसन में एक चुटकी हल्दी और पानी मिलाकर पैक बनाकर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। इस पैक को आप रोज अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके अलावा थोड़ा सा बेसन, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा सरसों का तेल डाल कर गाढा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा कर रगडिये और इसे हफ्ते में दो दिन लगाइये। अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

* काबुली चने का आटा: काबुली चने के आटा का शरीर के अनचाहे बालों को दूर करने और रोकने के लिए पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए आधा कटोरी चने का आटा, आधा कटोरी दूध, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच क्रीम लेकर इसे मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। आधा घंटा लगे रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

- विज्ञापन -

Latest News