महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में China ने दिया है महत्वपूर्ण योगदान : China में पाक राजदूत

चीन में पाकिस्तान के राजदूत मोइन उल हक ने हाल ही में चीनी समाचार पत्र जन जैनिक को दिए एक इन्टरव्यू में कहा कि 140 से अधिक देशों और क्षेत्रों के प्रमुख व्यापारिक भागीदार के रूप में चीन ने महामारी की रोकथाम और नियंत्रण उपायों और प्रवेश-निकास नीतियों का अनुकूलन और समायोजन किया। जिससे वैश्विक.

चीन में पाकिस्तान के राजदूत मोइन उल हक ने हाल ही में चीनी समाचार पत्र जन जैनिक को दिए एक इन्टरव्यू में कहा कि 140 से अधिक देशों और क्षेत्रों के प्रमुख व्यापारिक भागीदार के रूप में चीन ने महामारी की रोकथाम और नियंत्रण उपायों और प्रवेश-निकास नीतियों का अनुकूलन और समायोजन किया। जिससे वैश्विक औद्योगिक श्रृंखला एवं आपूर्ति श्रृंखला और स्थिर होगी और विश्व अर्थव्यवस्था की बहाली में मजबूत गति मिलेगी।

हक का मानना ​​है कि चीन हमेशा लोगों और उनके जीवन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने पर जोर देता है, और लोगों की सुरक्षा व स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अपनी पूरी कोशिश करता है। महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए चीन द्वारा अपनायी गयी नीति वैज्ञानिक और प्रभावी है। कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद से चीन और पाकिस्तान ने हाथ मिलाकर एक दूसरे का समर्थन किया और वैश्विक महामारी विरोधी सहयोग के लिए मिसाल कायम की। राजदूत हक ने
कहा कि पाकिस्तान में महामारी के प्रकोप के बाद, चीन सरकार ने तुरंत परीक्षण अभिकर्मक, मॉस्क, सुरक्षात्मक सूट आदि सामग्री पाकिस्तान को प्रदान की, और आपातकालीन चिकित्सा आपूर्ति वाले 60 से अधिक बचाव विमान पाकिस्तान पहुंचे।

आंकड़ों के मुताबिक, अब तक, चीन ने 153 देशों और 15 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को सैकड़ों अरबों की महामारी-विरोधी सामग्री प्रदान की है, और 120 से अधिक देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को नए कोरोना टीकों की 2.2 अरब से अधिक खुराकें प्रदान की हैं। पाकिस्तान के राजदूत हक चीन के प्रशंसक हैं। उन्होंने अन्य देशों को महामारी की चुनौती से निपटने में मदद करने के लिए चीन के सक्रिय प्रयासों की अत्यधिक सराहना की और कहा कि महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में चीन ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

साल 2023 चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के शुभारंभ की 10वीं वर्षगांठ है। हक ने कहा कि वर्तमान में इस परियोजना का निर्माण लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है, जिससे पाकिस्तान में यातायात, ऊर्जा आदि क्षेत्रों के विकास को बड़ी मदद मिली है और पाकिस्तान के लोगों को वास्तविक लाभ मिला है। पाकिस्तान विभिन्न क्षेत्रों में चीन के साथ वास्तविक सहयोग मजबूत करते हुए द्विपक्षीय संबंधों को नई मंजिल पर पहुंचाना चाहता है, और संयुक्त रूप से क्षेत्रीय शांति, समृद्धि और विकास को बढ़ावा देना चाहता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News