युवाओं, महिलाओं, किसानों और एमएसएमई को तरक्की और लाभ के नए अवसर देगा बजट : Dhumal

हमीरपुर: वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किए गए आम बजट की सराहना करते हुए यह बात कहा कि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्तुत किया गया बजट युवाओं महिलाओं किसानों और एमएसएमई.

हमीरपुर: वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किए गए आम बजट की सराहना करते हुए यह बात कहा कि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्तुत किया गया बजट युवाओं महिलाओं किसानों और एमएसएमई को तरक्की और लाभ के नए अवसर पहुंचाने वाले निर्णयों और योजनाओं से परिपूर्ण है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा है कि देश की जनसंख्या के सबसे बड़े हिस्से मध्यम वर्ग को राहत पहुंचाते हुए इस बार के केंद्रीय आम बजट में केंद्र सरकार ने सात लाख तक की आय पर कोई भी टैक्स नहीं लगाने का निर्णय लेकर सबको खुश कर दिया है।

पूर्व के आय पर यह छूट केवल पांच लाख तक ही सीमति थी। इसके साथ ही आम बजट 2023 विशेष रु प से युवाओं महिलाओं वृद्धजनों किसानों और छोटे उद्यमियों के उत्थान पर केंद्रित रखा गया है। बजट में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड का प्रावधान किया गया है जो आज तक के इतिहास में सबसे ज्यादा है। ट्रांसपोर्ट के आधारभूत ढांचे पर 75,000 करोड़ रुपए का प्रावधान है। 50 नए एयरपोर्ट और हेलीपैड बनाने और शहरी विकास पर भी सालाना 10,000 रु पए करोड़ खर्च करने का निर्णय लिया गया है। एमएसएमई के लिए 1 अप्रैल से क्रेडिट गारंटी की नई योजना के लिए 9000 करोड का प्रावधान किया गया है जिससे इस वर्ग को 2 लाख करोड रुपये अतिरिक्त कोलेट्रल फ्री गारेंटिड क्रेडिट के रूप में उपलब्ध हो सकेंगे।

धूमल ने कहा कि आम बजट में वरिष्ठ नागरिकों को राहत पहुंचाते हुए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत 15 लाख रु पये तक की सीमा को बढ़ा कर 30 लाख रु पये किया गया है। धूमल ने कहा कि केंद्र सरकार ने विगत 9 वर्षों में देश के सभी नागरिकों के लिए बेहतर जीवनयापन की की दिशा में काम किया है जिसके फलस्वरूप आज प्रति व्यक्ति आय दोगुणी हो गई है और भारतीय इकोनामी पिछले 9 वर्षों में दसवें स्थान से बढ़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है।

- विज्ञापन -

Latest News