लाहौल घाटी में बर्फबारी के बाद बढ़ा पेयजल संकट, नाले से पानी लाने को मजबूर ग्रामीण

लाहौल स्पीति में बीते 2 दिनों तक जहां जमकर बर्फबारी हुई वहीं लाहौल घाटी में भी 3 फुट तक हिमपात हुआ है। जिसके चलते सभी सड़के वाहनों की आवाजाही के लिए फिलहाल बंद है इसके अलावा बिजली व पानी की समस्या का सामना भी ग्रामीणों को करना पड़ रहा है। लाहौल घाटी में बर्फबारी के.

लाहौल स्पीति में बीते 2 दिनों तक जहां जमकर बर्फबारी हुई वहीं लाहौल घाटी में भी 3 फुट तक हिमपात हुआ है। जिसके चलते सभी सड़के वाहनों की आवाजाही के लिए फिलहाल बंद है इसके अलावा बिजली व पानी की समस्या का सामना भी ग्रामीणों को करना पड़ रहा है। लाहौल घाटी में बर्फबारी के बाद पेयजल लाइन पूरी तरह से जाम हो गई है जिसके चलते लोगों को नाले से पानी ढोने के लिए मजबूर होना पड़ा है। लाहौल घाटी के जोबरंग पंचायत की अगर बात करें तो यहां पर जोबरंग, रापे और राशेल गांव में पेयजल आपूर्ति पाइप जमने के कारण पूरी तरह से बाधित हो गई है और ग्रामीण नाले से पानी पीठ में उठा कर ला रहे हैं। तो वहीं ग्रामीणों को अपने पालतू पशुओं के लिए भी पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में बर्फबारी के बीच लोगों की परेशानियां और बढ़ गई है।

इसके अलावा लाहौल घाटी के कई ग्रामीण इलाकों में बिजली अभी भी गुल है जिसे बहाल करने के लिए भी बिजली बोर्ड के कर्मचारी लगातार काम कर रहे हैं। लाहौल घाटी के ग्रामीण टशी, सोनम, अंगरूप का कहना है कि हिमपात के कारण लाहौल के भीतरी इलाकों में सड़कें बंद है और हर साल बर्फबारी में उन्हें पीने के पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है। बर्फ के बीच लोगों को कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है और उसके बाद नाले से पानी लाकर वे अपनी प्यास बुझा रहे हैं।

वहीं डीसी लाहौल स्पीति सुमित खिमटा का कहना है कि बीआरओ के द्वारा मनाली केलांग सड़क मार्ग को स्टिंगरी तक फोर वाइ फोर और वाहनों के लिए फिलहाल खोल दिया गया है और आगे भी सड़क से बर्फ हटाने का काम लगातार जारी है। इसके अलावा बिजली व्यवस्था को बेहतर करने की दिशा में कर्मचारी काम कर रहे हैं। जल्द ही सभी सड़कों से बर्फ को हटा दिया जाएगा और बिजली व्यवस्था भी बहाल कर दी जाएगी।

- विज्ञापन -

Latest News