शिरोमणि कमेटी ने श्री दरबार साहिब की परिक्रमा में तैनात किए पांच गाइड

अमृतसर: सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने आने वाले देश-विदेश के लोगों को जरूरी जानकारी मुहैया कराने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने परकर्मा में पांच गाइड तैनात किए हैं। कुछ दिन पहले नियुक्त किए गए इन कर्मचारियों को श्री दरबार साहिब समूह में स्थित सिख इतिहास और ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों, आवास और.

अमृतसर: सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने आने वाले देश-विदेश के लोगों को जरूरी जानकारी मुहैया कराने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने परकर्मा में पांच गाइड तैनात किए हैं। कुछ दिन पहले नियुक्त किए गए इन कर्मचारियों को श्री दरबार साहिब समूह में स्थित सिख इतिहास और ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों, आवास और लंगर आदि की जानकारी पंजाब के बाहर से श्री दरबार में आने वाले लोगों को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दी गई है।

इसके साथ ही सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के सम्मान और आचार-विचार से संगत को अवगत कराने को कहा है। शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी और महासचिव भाई गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने इन गाइड के साथ मिलकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए. एडवोकेट धामी ने उन्हें बताया कि प्रत्येक श्रद्धालु को आदरपूर्वक आवश्यक जानकारी दी जानी चाहिए और सिख संस्कृति और रीति-रिवाजों से अनभिज्ञ श्रद्धालुओं को गुरु घर के अंदर सम्मान और श्रद्धा अर्पित करते समय वहां की परंपराओं और रीति-रिवाजों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इस संबंध में महासचिव भाई गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने कहा कि सचखंड श्री हरिमंदर साहिब में दुनिया भर से श्रद्धालु पहुंचते हैं।

तीर्थयात्रियों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ जगह के शिष्टाचार और शिष्टाचार के बारे में जानकारी देने के लिए गाइड तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन गाइडों का चयन श्री दरबार साहिब के कर्मचारियों में से किया गया है जो पहले से ही शिरोमणि कमेटी की इनर कमेटी द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार काम कर रहे हैं. जिनकी योग्यता संतोषजनक है। उन्होंने कहा कि इस गाइड को लगाने के बाद अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं और लोग संतुष्ट हैं. इस मौके पर शिरोमणि कमेटी सदस्य प्रीतम सिंह मलसियां, ओएसडी सतबीर सिंह धामी, श्री दरबार साहिब के प्रबंधक सतनाम सिंह मंगसराय, अधीक्षक मलकीत सिंह बहरवाल, प्रबंधक निशान सिंह व बिक्रमजीत सिंह झांगी मौजूद थे।

- विज्ञापन -

Latest News