अमेरिकी विद्वान : Chinaअभी भी वैश्विक आर्थिक विकास का है मुख्य इंजन

अमेरिका में इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैली तुर्क ने शिनहुआ न्यूज एजेंसी को दिये विशेष साक्षात्कार में कहा कि 2023 में विकसित देशों को फिर भी आर्थिक मंदी के जोखिम का सामना करना पड़ेगा, और चीन अभी भी वैश्विक आर्थिक विकास का मुख्य इंजन बना रहेगा। तुर्क ने कहा कि 2022.

अमेरिका में इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैली तुर्क ने शिनहुआ न्यूज एजेंसी को दिये विशेष साक्षात्कार में कहा कि 2023 में विकसित देशों को फिर भी आर्थिक मंदी के जोखिम का सामना करना पड़ेगा, और चीन अभी भी वैश्विक आर्थिक विकास का मुख्य इंजन बना रहेगा। तुर्क ने कहा कि 2022 में, फेडरल रिजर्व ने मुद्रास्फीति के मुकाबले में ब्याज दरों में वृद्धि जारी रखी, जिससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था के मंदी में गिरने का जोखिम बढ़ा, जबकि यूक्रेन संकट और परिणामी ऊर्जा संकट यूरोपीय देशों के आर्थिक विकास की संभावनाओं को खतरे में डाल रहे हैं।

तुर्क का मानना ​​है कि चीन की मुद्रास्फीति अपेक्षाकृत हल्की है, और उत्पादन धीरे-धीरे पूर्व-महामारी के स्तर पर लौटने के साथ-साथ चीन के प्रतिस्पर्धी लाभ और स्पष्ट हो जाएंगे। और अगले दो वर्षों में चीनी बाजार का वैश्विक आर्थिक विकास के लिए उज्ज्वल स्थान होगा। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 30 जनवरी को अपनी ताज़ा विश्व आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट जारी की, जिसमें इस वर्ष वैश्विक आर्थिक विकास के लिए अपने पूर्वानुमान को पिछले साल के अक्टूबर के 2.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 2.9 प्रतिशत किया गया है।

रिपोर्ट ने इस वर्ष चीन के आर्थिक विकास के पूर्वानुमान को बढ़ाकर 5.2 प्रतिशत किया है, और माना है कि चीन द्वारा महामारी रोकथाम नीतियों और अन्य कदमों के अनुकूलन और समायोजन से चीन और दुनिया के आर्थिक विकास की संभावनाओं में सुधार होगा। तुर्क ने कहा कि चीन के पास प्रथम श्रेणी का बुनियादी ढांचा, उच्च गुणवत्ता वाला श्रम और बड़ा बाजार है, और इन क्षेत्रों में इसके फायदे अपूरणीय हैं। चीन का बाजार बेहद आकर्षक है, और किसी भी बहुराष्ट्रीय कंपनी को इसे खोने से बहुत बड़ा नुकसान होगा। चीनी बाजार का विरोध करना या उसकी उपेक्षा करना मूर्खता होगी।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News