अमृतसर: खालसा कॉलेज के Principal Dr. Mehal Singh ने बताया नोजवानों के विदेश जाने का कारण

हाल ही में पंजाब में एक सर्वे के दौरान यह बात सामने आई है कि पंजाब के छात्र बारहवीं की पढ़ाई के बाद विदेशों में जाने की योजना कर रहे हैं और इसका सीधा असर पंजाब के शिक्षण संस्थानों पर पड़ रहा है और करीब 29 कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। लाख छात्र विदेश.

हाल ही में पंजाब में एक सर्वे के दौरान यह बात सामने आई है कि पंजाब के छात्र बारहवीं की पढ़ाई के बाद विदेशों में जाने की योजना कर रहे हैं और इसका सीधा असर पंजाब के शिक्षण संस्थानों पर पड़ रहा है और करीब 29 कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। लाख छात्र विदेश चले गए हैं। इस संबंध में खालसा कॉलेज अमृतसर के प्राचार्य डॉ. महल सिंह ने बातचीत के दौरान कहा कि छात्रों के विदेश में पढ़ने के कई कारण हैं, जिनमें सबसे बड़ा कारण बेरोजगारी है, क्योंकि छात्रों और अभिभावकों को अपनी पढ़ाई यहीं पूरी करने की जरूरत है।

इसके बाद चिंता सिर्फ इस बात की है कि अब बच्चा क्या करेगा, जबकि इसके अलावा राज्य में नशे और गैंगस्टर के प्रभाव से बच्चों को बचाना एक अलग चुनौती है और प्रदेश में लगातार बिगड़ती कानून व्यवस्था की समस्या है। राज्य भी अभिभावकों के बीच है, डर पैदा करता है और अगर पंजाब के छात्र इसी तरह विदेश जाते रहे तो वह दिन दूर नहीं जब पंजाब के कॉलेज बंद हो जाएंगे। डॉ. महल सिंह ने कहा कि इसका असर खालसा कॉलेज अमृतसर में भी देखने को मिला है कि बहुत कम छात्र दाखिले के लिए आवेदन कर रहे हैं। वहीं छात्रों ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पच्चीस लाख रुपए खर्च कर पढ़ाई पूरी करने के बाद भी उन्हें यहां रोजाना रोजी-रोटी कमाने की चिंता रहती है, विदेश जाकर कम से कम पढ़ाई के साथ काम तो मिल ही जाता है। प्रदेश का लगातार बिगड़ता पर्यावरण भी छात्रों के लिए चिंता का विषय है।

- विज्ञापन -

Latest News