पंजाब विधानसभा अध्यक्ष ने विधायकों को 7 फरवरी को पंजाबी भाषा पर चर्चा के लिए किया आमंत्रित

चंडीगढ़ : पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधावन ने विधायकों को मातृभाषा के प्रति जागरूक करने का फैसला किया है। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा लोक महत्व के विभिन्न मुद्दों पर विधायकों को जागरूक करने के लिए चलाए गए अभियान के तहत संधवां 7 फरवरी 2023 को विधानसभा सचिवालय में पंजाबी भाषा/मातृभाषा पर परिचर्चा का आयोजन कर.

चंडीगढ़ : पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधावन ने विधायकों को मातृभाषा के प्रति जागरूक करने का फैसला किया है। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा लोक महत्व के विभिन्न मुद्दों पर विधायकों को जागरूक करने के लिए चलाए गए अभियान के तहत संधवां 7 फरवरी 2023 को विधानसभा सचिवालय में पंजाबी भाषा/मातृभाषा पर परिचर्चा का आयोजन कर रहे हैं, जिसमें विधायकों व पदाधिकारियों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

पंजाब विधानसभा के एक प्रवक्ता के अनुसार मातृभाषा को बढ़ावा देने के लिए 21 फरवरी को मनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के मद्देनजर संधवां यह चर्चा करवा रहे हैं. साथ ही राज्य के न्यायालयों में पंजाबी भाषा को लागू करने के संबंध में भी विधायकों को जागरूक किया जाएगा।

गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने मातृभाषा के महत्व के बारे में लोगों को शिक्षित करने और पंजाबी को लागू करने के लिए एक अभियान भी शुरू किया है। इसके तहत नवंबर माह को ‘पंजाबी माह’ के रूप में मनाया गया। इस माह के दौरान अमृतसर में एक राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया था, जिसमें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 21 फरवरी, 2023 तक राज्य भर में पंजाबी भाषा में सभी बोर्ड लगाने का निर्देश दिया था। इन आदेशों का पालन न करने पर जुर्माना लगाया जाएगा। 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस। विधानसभा अध्यक्ष पंजाबी भाषा को अदालतों में भी लागू करने के महत्व के बारे में लामबंद हो रहे हैं।

- विज्ञापन -

Latest News